Advertisement

दाऊद, हाफिज संयुक्त राष्ट्र की आतंकियों की लिस्ट में

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा का नेता हाफिज सईद का नाम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद...
दाऊद, हाफिज संयुक्त राष्ट्र की आतंकियों की लिस्ट में

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा का नेता हाफिज सईद का नाम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा घोषित 139 आतंकियों या आतंकवाद को समर्थन करने वाले संगठनों की सूची में शामिल है। इस सूची में भारत के सबसे वांछित आतंकी और मुंबई सीरियल धमाकों के आरोपी दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है।

यूएनएससी के अनुसार दाऊद के पास रावलपिंडी और कराची से जारी कई पासपोर्ट भी हैं। इसके अलावा उसके पास कराची के नूराबाद इलाके में आलीशान बंगला भी है। लश्कर और जमात-उद-दावा का नेता हाफिज सईद कई आतंकी गतिविधियों में इंटरपोल का वांछित है। सूची में अयमान अल-जवाहिरी का नाम भी है। जवाहिरी को लश्कर-ए-तैयबा के सरगना ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी माना जाता है। 

इस लिस्ट में लश्कर के मीडिया का काम देखने वाले हाजी मोहम्मद याह्या मुजाहिद, सईद के सहायक अब्दुल सलाम और जफर इकबाल के नाम भी हैं। ये सभी इंटरपोल के वांछित हैं। अल-मंसूर, पसबन-ए-कश्मीर, पसबन-ए-अहले हादिथ, जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत जैसे लश्कर के सहयोगी संगठनों के नाम भी लिस्ट में शामिल हैं। पाकिस्तान की धरती से काम करने वाले आंतकी संगठन अल रशीद ट्रस्ट, हरकतुल मुजाहिदीन, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान, वफा ह्यूमैनेटिरयन ऑरगनाइजेशन, जैश-ए-मोहम्मद, रबिता ट्रस्ट, लश्कर-ए-झांगवी, अर-हरमन फाउंडेशन, इस्लामिक जेहाद ग्रुप, अल-खत्र ट्रस्ट इंटरनेशनल, हरकत जेहाद इस्लामी, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, जमातुल अहरर और खाबिता इमाम अल-बुखारी के नाम भी इस सूची में हैं। इनमें से कई अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर भी काम कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad