Advertisement

बहरीन के राजकुमार से मिले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिया ये खास गिफ्ट

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान बहरीन के शहजादा शेख खालिद...
बहरीन के राजकुमार से मिले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिया ये खास गिफ्ट

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान बहरीन के शहजादा शेख खालिद बिन हमाद अल खलीफा से उनके अल-वादी पैलेस में मुलाकात की। अध्यक्ष बनने के बाद उनकी ये पहली विदेश यात्रा है।  

कांग्रेस पार्टी ने ट्वीट कर यह जानकारी देते हुए बताया कि गांधी ने अल वादी पैलेस में खलीफा से मुलाकात की। इस दौरान राहुल ने विदेश मंत्री महोदय शेख खालिद बिन अहमद अल खलीफा से भी मुलाकात की। मुलाकात के दौरान बहरीन के शहजादे ने सबसे पहले राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनने पर उन्हें बधाई दी। पार्टी ने इस संबंध में एक बयान जारी कर कहा कि गांधी ने राजकुमार से बहरीन में खेलों के बारे में चर्चा की।


इस दौरान राहुल गांधी ने बेहरीन के राजकुमार को पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू द्वारा लिखी गई किताबें उपहार स्वरुप भेंट की।

 

 

अपनी एक दिवसीय विदेश यात्रा के दौरान राहुल मनामा में 50 देशों से भारतीय मूल के बिजनेस लीडरों से मुलाकात के दौरान भारत की अर्थव्यवस्था और आर्थिक मंदी पर चर्चा करेंगे। राहुल के साथ प्रवासी कांग्रेस अध्यक्ष सैम पित्रोदा और पूर्व कांग्रेस सांसद मधु गौड़ भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस यात्रा के जरिए राहुल गांधी ना केवल राजनीतिक बल्कि भारतीय बिजनेस सुमदाय के साथ संपर्क साधेंगे।

राहुल का बहरीन दौरा सिर्फ खाड़ी देशों में रह रहे NRI से मुलाकात ही नहीं है, बल्कि इसके सियासी मायने भी हैं। राहुल ने जिस प्रकार अपनी अमेरिका दौरे के जरिए गुजरात की सियासी बिसात बिछाई थी। उसी तर्ज पर राहुल बहरीन पहुंचे हैं, जिसे कर्नाटक कनेक्शन के तौर पर देखा जा रहा है।

रविवार को कांग्रेस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि गांधी ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ पीपुल ऑफ इंडिया ओरिजिन (जीओपीआईओ) की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के विदाई सत्र में कल यानी सोमवार को हिस्सा लेंगे। बयान में कहा गया है कि कार्यक्रम में 50 देशों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे। वह भारतीय मूल के कारोबारियों से भी कल बातचीत करेंगे।

राहुल ने अपनी यात्रा शुरू करने से पहले एक ट्वीट में कहा, ‘‘अनिवासी भारतीय हमारी सौम्य ताकत के वास्तविक प्रतिनिधि एवं विश्व में हमारे देश के दूत होते हैं। बहरीन में अपने देशवासियों के साथ मुलाकात और उन्हें संबोधित करने को लेकर आशान्वित हूं।’’ राहुल के नौ जनवरी को भारत लौटने की संभावना है।


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad