Advertisement

अमेरिकी दूतावास ने कहा, निजी यात्रा करने वाले राष्ट्राध्यक्ष की होगी सामान्य नागरिक की तरह जांच

अमेरिकी दूतावास ने आज नई दिल्ली में स्पष्ट किया कि किसी भी देश का राष्ट्राध्यक्ष यदि निजी यात्रा पर...
अमेरिकी दूतावास ने कहा, निजी यात्रा करने वाले राष्ट्राध्यक्ष की होगी सामान्य नागरिक की तरह जांच

अमेरिकी दूतावास ने आज नई दिल्ली में स्पष्ट किया कि किसी भी देश का राष्ट्राध्यक्ष यदि निजी यात्रा पर बिना राजनीयिक पासपोर्ट के अमेरिका आता तो उसकी सुरक्षा जांच की प्रक्रिया सामान्य नागरिकों की तरह होगी। अमेरिकी दूतावास के प्रेस अधिकारी एवं उप प्रवक्ता अलेक्ज़ेंडर मैक्लारेन ने पत्रकारो से बाचतीच में कहा कि उस राष्ट्राध्यक्ष को भी उसी प्रक्रिया से गुजरना होगा जिस प्रक्रिया से आपको, मुझे या सभी को गुजरना पड़ता है।


उनसे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी के निजी यात्रा पर अमेरिका पहुंचने पर हवाई अड्डे पर सुरक्षाकर्मियों द्वारा सघन तलाशी लिए जाने की घटना के बारे में यह सवाल पूछा गया था कि पद पर होने पर भी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष की ऐसी जांच कैसे हो सकती है। 
मैक्लारेन ने कहा कि अगर शासनाध्यक्ष या राष्ट्राध्यक्ष आधिकारिक या राजनयिक पासपोर्ट के साथ आधिकारिक यात्रा पर हैं तो उसका प्रोटोकॉल होता है और उनके साथ उसी के अनुरूप प्रक्रियाएं अपनाईं जातीं हैं लेकिन अगर कोई राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष निजी पासपोर्ट पर निजी यात्रा पर आता है तो उसे उसी प्रकार की प्रक्रियाओं से गुज़रना पड़ता है जैसे किसी सामान्य नागरिक को।
गौरतलब है कि मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी की पिछले दिनों न्यूयॉर्क हवाई अड्डे पर सख्त तलाशी ली गई। अब्बासी वहां निजी दौरे पर गये थे। पाकिस्तान के टीवी चैनल्स पर इस जांच का एक वीडियो भी जारी किया गया है जिसमें दिख रहा है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की तलाशी ली जाती है। इसके बाद वह अपनी टीशर्ट और बेल्ट दुरुस्त करते हैं और फिर काउंटर पर रखा कोट और बैग उठाकर चले जाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad