Advertisement

मध्य इटली में आया जबर्दस्त भूकंप, भारी नुकसान की आशंका

इटली के मध्य हिस्से में रविवार की अहले सुबह 6.6 तीव्रता का जबर्दस्त भूकंप आया जिससे कि इटली का पूरा मध्य क्षेत्र हिल उठा। हालांकि अभी तक इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।
मध्य इटली में आया जबर्दस्त भूकंप, भारी नुकसान की आशंका

रविवार की अहले सुबह आया भूकंप अंतरराष्ट्रीय समयानुसार छह बजकर 40 मिनट पर आया जिसे रोम से वेनिस तक महूसस किया गया। इसका केंद्र छोटे शहर नोर्सिया के उत्तर में छह किलोमीटर की दूरी पर था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 मापी गई और इसका केंद्र जमीन के भीतर केवल डेढ़ किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप के झटके केंद्र से लगभग 150 किलोमीटर से भी अधिक दूर राजधानी रोम में भी महसूस किए गए। यूरोपीयन मेडिटेरियन सीस्मोलोजिकल सेंटर ने बताया कि सुबह सात बजकर 40 मिनट पर 6.6 या 6.5 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र रोम के उत्तरपूर्व में 132 किलोमीटर की दूरी और पेरूगिया के पूर्व में 67 किलोमीटर की दूरी पर था। इस भूकंप का केंद्र पिछले हफ्ते आए भूकंप के केंद्र के समीप ही था. इस भूगर्भीय हलचल संभावित क्षेत्र में बीते 24 अगस्त को एक बड़ा भूकंप आया था जिसमें करीब 300 लोगों की जान चली गई थी।

हालांकि आज के हादसे में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई ख़बर नहीं है, लेकिन कई इलाकों में बहुत सी इमारतों के तबाह होने की सूचना है। सैन बिनेडेटो नॉर्सिया अंतरराष्ट्रीय मठ के एक मॉन्क ने बेसिलिका की गिरी हुई इमारत की तस्वीर ट्वीट की है। अमेरीका के भू गर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक भूकंप का केंद्र इटली के पेरुजीया के क्षेत्रीय केंद्र से 68 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में था। समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक भूकंप के झटकों के बाद डरे सहमे लोग सड़कों और चौराहों पर निकल आए। यूसिता गांव के मेयर ने बताया, सब कुछ गिर गया है। मैं ऊपर उठता धुंआ देख सकता हूं। मैं कार में सो रहा था और ये नरक देखने जैसा था। इसी हफ्ते आए भूकंपों के बाद नोर्सिया, कास्टेलेसांटागेलो, प्रीसी और विस्सो जैसे शहरों में लोग भयभीत हैं और कई तो अपनी कारों में सोते हैं या तट पर चले जाते हैं। इटली की सरकार ने अपने नागरिकों से एहतिहात बरतने को कहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad