Advertisement

अमेरिकी विदेश मंत्री का दावा- वुहान के लैब से निकला है कोरोनावायरस, हमारे पास हैं 'पर्याप्त सबूत'

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दावा किया कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान स्थित लैब...
अमेरिकी विदेश मंत्री का दावा- वुहान के लैब से निकला है कोरोनावायरस, हमारे पास हैं 'पर्याप्त सबूत'

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दावा किया कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान स्थित लैब से ही हुई है। 'एबीसी न्यूज' से बात करते हुए पोम्पिओ ने कहा कि हमारे पास इसके 'पुख्ता सबूत' हैं कि यह वायरस वुहान से ही आया है। चाइना पर काफी मुखर रहे पोम्पियो ने हालांकि यह नहीं बताया कि क्या चीन ने इस वायरस को जान-बूझकर फैलाया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन पर कोरोनावायरस को लेकर सबसे ज्यादा आक्रामक रहे हैं। वह लगातार बीजिंग पर हमला करते हुए उस पर सूचना छुपाने का दोष मढ़ते रहे हैं। उनका कहना है कि इस गैरजिम्मेदारी के लिए चीन को जवाबदेही लेनी चाहिए।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने अपने जासूसों से कहा है कि इस वायरस की उत्पत्ति का पता लगाएं। पहले यह माना जाता था कि यह वायरस वुहान के उस बाजार से निकला है जहां पर चमगादड़ जैसे जानवर बेचे जाते हैं, लेकिन अब बड़े पैमाने पर यह आशंका जताई जा रही है कि यह वायरस चीन के रिसर्च लैबोरेटरी से ही आया है।

'एबीसी न्यूज' से बात करते हुए माइक पोम्मियो ने अमेरिकी खुफिया विभाग के उस बयान पर भी सहमति जताई, जिसमें मोटे तौर पर कहा जा रहा है कि कोविड-19 वायरस मनुष्य द्वारा निर्मित नहीं है या इसे अनुवांशिक रूप से विकसित नहीं किया गया है। हालांकि उन्होंने ट्रंप के बयान को भी आगे बढ़ाया और कहा कि इस वायरस के वुहान के लैब से निकलने के पर्याप्त सबूत हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में 2 लाख 40 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 35 लाख से अधिक लोग इसके संक्रमण के शिकार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad