Advertisement

वीडियो टेप में महिलाओं पर अश्लील टिप्पणियां करते दिखे ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की प्रचार मुहिम को वर्ष 2005 का उनका एक ऐसा वीडियो टेप सामने आने से बड़ा झटका लगा है जिसमें वह महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणियां करते दिखाई दे रहे हैं और इसके कारण ट्रंप को लोगों से माफी मांगनी पड़ी।
वीडियो टेप में महिलाओं पर अश्लील टिप्पणियां करते दिखे ट्रंप

वाशिंगटन पोस्ट के पास मौजूद वीडियो में ट्रंप रेडियो एवं टीवी प्रस्तोता बिली बुश के साथ बातचीत के दौरान महिलाओं के बारे में, बिना सहमति के महिलाओं को छूने और उनके साथ यौन संबंध बनाने के बारे में बेहद अश्लील टिप्पणियां करते दिखाई दे रहे हैं। उनकी बात माइक्रोफोन पर आ गई।

इन टिप्पणियों पर मचे बवाल के बाद ट्रंप ने कहा, यह लॉकर रूम में किया गया मजाक था। यह एक निजी बातचीत थी जो कई वर्ष पहले हुई थी। बिल क्लिंटन ने गोल्फ कोर्स में मेरी बातों से भी कहीं अधिक बुरी बातें कहीं थीं। ट्रंप को अमूमन माफी मांगते नहीं देखा गया है लेकिन इस वीडियो टेप को लेकर हो रही चौतरफा आलोचना के बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। उन्होंने माफी मांगते हुए कहा, यदि इससे कोई अपमानित हुआ है, तो मैं माफी मांगता हूं।

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने इन टिप्पणियों को लेकर ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा, यह शर्मनाक है। हम ऐसे व्यक्ति को राष्ट्रपति नहीं बनने दे सकते। उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार टिम केन ने कहा, इस प्रकार का व्यवहार घृणास्पद है। यह सुनकर मुझे घिन आती है। बाद में, ट्रंप ने टेप की गई माफी आज सुबह अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट की जिसमें उन्होंने कहा, मैंने कभी नहीं कहा कि मैं एक आदर्श इंसान हूं, मैंने कभी वह बनने का नाटक नहीं किया जो मैं नहीं हूं। मैंने ऐसी बातें कही हैं और की हैं जिनका मुझे अफसोस है और आज जारी किया गया एक दशक से भी पुराना यह वीडियो उन्हीं में से एक है।

उन्होंने 91 सेकंड के वीडियो में कहा, जो कोई भी मुझे जानता है, वह यह जानता है कि ये शब्द जो दर्शाते हैं, मैं वह नहीं हूं। मैंने कहा कि यह गलत है और मैं माफी मांगता हूं। ट्रंप ने माफी मांगते हुए कहा कि उन्होंने अमेरिका के लिए बदलाव की बात करते हुए देशभर की यात्रा की। और मेरी यात्राओं ने मुझे बदल दिया है। ट्रंप ने भविष्य में एक बेहतर व्यक्ति बनने का संकल्प लिया और कहा कि वह कभी भी देशवासियों को नीचा नहीं दिखाएंगे। उन्होंने कहा, चलिए,  ईमानदारी से बात करते हैं। हम वास्तविक दुनिया में रह रहे हैं। हमारे सामने आज जो महत्वपूर्ण मुद्दे हैं, यह उनसे ध्यान भटकाने के अलावा कुछ नहीं है। हम अपनी नौकरियां खो रहे हैं, हम आठ वर्ष पहले की तुलना में अब उतने सुरक्षित नहीं है और वॉशिंगटन टूट गया है। रिएलिटी टीवी सितारे ट्रंप ने खुद पर आए संकट की सुई तत्काल अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी के पति की ओर मोड़ने की कोशिश करते हुए कहा, मैंने कुछ मूर्खतापूर्ण बातें कही है लेकिन अन्य लोगों के शब्दों और कार्यों में बहुत अंतर है।

ट्रंप ने कहा, बिल क्लिंटन ने वास्तव में महिलाओं का उत्पीड़न किया और हिलेरी ने उनसे (बिल क्लिंटन) पीड़ित हुई महिलाओं को परेशान किया,  उन पर हमला किया,  उन्हें बेइज्जत किया और धमकाया। हम आगामी दिनों में इस पर चर्चा करेंगे। रविवार को बहस के दौरान आपसे मुलाकात होगी।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad