Advertisement

रॉकेफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष बनाए जाएंगे राजीव शाह

यूएसएड के पूर्व प्रमुख राजीव जे शाह रॉकेफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष होंगे। यह संगठन परोपकार कार्यों से जुड़े अमेरिका के सबसे बड़े एवं सबसे प्रभावशाली संगठनों में से एक है। शाह समूह का नेतृत्व करने वाले सबसे युवा व्यक्ति एवं पहले भारतीय अमेरिकी होंगे।
रॉकेफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष बनाए जाएंगे राजीव शाह

शाह (43)  ने कल ट्विटर पर लिखा, रॉकेफेलर फाउंडेशन का अगला अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर खुश एवं गौरवान्वित हूं। न्यूयार्क टाइम्स ने अपनी एक खबर में कहा कि रॉकेफेलर फाउंडेशन आज जुडिथ रोडिन के उत्तराधिकारी के तौर पर शाह के नाम की घोषणा करेगा। जुडिथ 12 साल से फाउंडेशन की प्रमुख रही हैं।

खबर में कहा गया कि नियुक्ति से शाह धर्मार्थ सेवाओं से जुड़ी सबसे बड़ी शक्तियों में शामिल हो जाएंगे और हर साल करीब 20 करोड़ डॉलर का दान देने वाले समूह का प्रभार देखेंगे। सन 1913 में तेल कंपनी मालिक जॉन डी रॉकेफेलर ने इस फाउंडेशन की स्थापना की थी।

शाह ने इस हफ्ते अखबार को दिए एक साक्षात्कार में कहा था, मैंने देखा है कि लोग साथ मिलकर क्या कर सकते हैं। हम अगर लाखों नहीं तो कम से हजारों लोगों की जिंदगियां बचाने में सफल रहे।

रॉकेफेलर फाउंडेशन बोर्ड के प्रमुख रिचर्ड पारसन्स ने कहा कि एक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के तहत सैकड़ों उम्मीदवारों के नाम पर विचार किया गया और यह काम करने वाली समिति ने सर्वसम्मति से शाह के नाम को अंतिम मंजूरी दी।

उन्होंने कहा, उनके (जुडिथ) बाद कमान संभालने के लिहाज से राज (राजीव शाह) सबसे उपयुक्त इंसान हैं। कामकाज का उनका रिकॉर्ड शानदार है। आप उन्हें किसी समूह के सामने खड़ा कर दें, वह उसे प्रभावित कर देंगे। अब उन्हें एक मंच मिला है।

शाह 2009 से 2015 के बीच ओबामा प्रशासन में यूएसएड के प्रमुख थे और उससे पहले अमेरिकी कृषि विभाग में प्रभारी उपमंत्री एवं मुख्य वैज्ञानिक थे।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad