Advertisement

मोदी एक वैश्विक नेता लेकिन भारत और अमेरिका के लिए चुनौती है "चीन": अमेरिका के पूर्व एनएसए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को "वैश्विक नेता" बताते हुए, यूएसए के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन...
मोदी एक वैश्विक नेता लेकिन भारत और अमेरिका के लिए चुनौती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को "वैश्विक नेता" बताते हुए, यूएसए के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा कि भारत और अमेरिका के लिए "चीन" सबसे बड़ी चुनौती है। मोदी के चार दिवसीय अमेरिका दौरे पर एएनआई से वार्ता करते हुए जॉन बोल्टन ने कहा, "वह (प्रधानमंत्री मोदी) निश्चित तौर पर एक वैश्विक नेता की परिभाषा पर खरा उतरते हैं।"

बोल्टन ने कहा, "उनके (प्रधानमंत्री मोदी) के पास विभिन्न विषयों पर मजबूत राय है। मेरे हिसाब से जिस मुद्दे पर वॉशिंगटन में बात होगी, वह होगा दो देशों के बीच का व्यापारिक संबंध तथा भारत का एकीकरण न केवल विश्व व्यापार संगठन के संदर्भ में, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय मामलों में आर्थिक पक्ष पर, अधिक व्यापक रूप से..."

उन्होंने भारत में अधिक संभावनाओं पर प्रकाश डाला। बोल्टन ने कहा, "मुझे लगता है कि भारत के पास कई सारे अवसर हैं। अमेरिकी, जापानी और यूरोपीय कंपनियां चीन में अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं को खोल रही हैं, अतिरिक्त प्रतिबद्धता नहीं कर रही हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि भारत एक बहुत ही आकर्षक स्थान प्रदान करता है। अंग्रेजी बोलने वाले लाखों लोगों तक पहुँच होना, भारत के लिए एक बड़ी प्रगति है।"

"इसलिए भारत और अमेरिका के बीच निश्चित रूप से अधिक सहयोग के वास्तविक क्षेत्र हैं और दोनों देशों के लिए भारी लाभ हैं। " चीन को सबसे बड़ी चुनौती बताते हुए जॉन ने कहा, " भारत और अमेरिका के लिए चीन एक बड़ी चुनौती है। विश्व में अमेरिका, उसके दोस्त और साथियों के लिए चीन एक बाधा है।"

"बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि क्षेत्र के देश इससे निपटने के लिए क्षेत्र के बाहर के देशों के साथ कैसे तालमेल बिठाते हैं, उस जटिल स्थिति में दो सबसे महत्वपूर्ण देश भारत और अमेरिका हैं। मुझे लगता है कि भारत के हित अमेरिका के साथ घनिष्ठ संबंधों में निहित हैं और मुझे आशा है कि यही दृष्टिकोण है, जिसे प्रधानमंत्री मोदी तेजी से स्वीकार करते हैं।"

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को जरूरी बताते हुए, बोल्टन ने कहा कि दोनों देशों के पास चर्चा के लिए कई पहलू हैं। उन्होंने कहा, "अंतरराष्ट्रीय राजनीति, अर्थशास्त्र सहित दोनों देशों के पास चर्चा के लिए कई विषय हैं। इसलिए मुझे लगता है कि दोनों देशों के नेताओं की मुलाकात अहम है। बोल्टन ने कहा, "मुझे लगता है कि रक्षा पक्ष निकट सहयोग का सबसे अधिक दिखाई देने वाला मामला है और मैं भारत के साथ इतिहास को समझता हूं।"

"हालांकि, हाल ही में रूसी एस-400 वायु रक्षा प्रणाली की खरीद जैसी कठिनाइयां आई हैं, जिससे अमेरिका के लिए कुछ साझा करना असंभव हो गया है। मुझे पता है कि रूस के साथ लंबे समय से चले आ रहे उच्च तकनीक वाले हथियार संबंध से भारत को दूर करने के लिए रैंचिंग लेकिन अगर आप इसे भारत के स्वार्थ के आधार पर मानते हैं, तो मुझे लगता है कि ऐसा करना उचित है और अगर अमेरिका और भारत के बीच, हमारे पास कुछ अनुबंध हो सकते हैं, जो लाभदायक होंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad