Advertisement

अमेरिकी चुनाव: ट्रंप को लगा झटका, मिशिगन-जॉर्जिया में दायर किए गए केस खारिज, बाइडेन जीत के करीब

अमेरिकी अदालतों ने कथित चुनावी कदाचार से संबंधित मिशिगन और जॉर्जिया में ट्रम्प के मुकदमों को खारिज कर...
अमेरिकी चुनाव: ट्रंप को लगा झटका, मिशिगन-जॉर्जिया में दायर किए गए केस खारिज, बाइडेन जीत के करीब

अमेरिकी अदालतों ने कथित चुनावी कदाचार से संबंधित मिशिगन और जॉर्जिया में ट्रम्प के मुकदमों को खारिज कर दिया है। इसी के साथ डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन जीत के करीब पहुंच गए हैं। जो बाइडेन ने कहा है कि उन्हें कोई संदेह नहीं है। वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हराएंगे और अमेरिकी चुनाव के विजेता घोषित किए जाएंगे, उन्होंने कहा कि मतदाता धैर्य रखें और परिणाम "बहुत जल्द" सामने आएगा। हालांकि ट्रंप ने डेमोक्रेट पार्टी पर फर्जीवाड़े का आरोप लगाया है।

मिशिगन में, अभियान ने पोस्टल मतपत्रों की गिनती को रोकने की मांग की थी जबकि जॉर्जिया में यह आरोप लगाया था कि अनुचित मतपत्र भी गिने जा रहे थे। मिशिगन कोर्ट ऑफ क्लेम के न्यायाधीश सिंथिया स्टीफेंस ने गुरुवार को मुकदमा खारिज कर दिया। शुक्रवार को औपचारिक आदेश जारी किया जाएगा।

कई समाचार नेटवर्क ने मिशिगन में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन विजेता घोषित किए हैं।

जॉर्जिया में, न्यायाधीश जेम्स एफ बास ने मुकदमा खारिज कर दिया। "मैंने अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है और याचिका को खारिज कर दिया है।" ट्रम्प अभियान ने पेन्सिलवेनिया और नेवादा में मुकदमे भी दायर किए हैं। इसने विस्कॉन्सिन में वोटों की दोबारा गिनती की मांग की है।

इससे पहले ट्रंप ने डेमोक्रेट पार्टी पर फर्जीवाड़ा का आरोप लगाया था। प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने कहा, "डेमोक्रेट चुनाव के नतीजे चुराना चाहते हैं। हमारा मकसद चुनाव की निष्पक्षता को बचाना है। हम प्रभावित नहीं होने देंगे जैसा कि इस चुनाव में होता दिख रहा है। डेमोक्रेट्स को पता था कि वो ईमानदारी से चुनाव नहीं जीत सकते। इसलिए उन्होंने पोस्टल बैलेट का फर्जीवाड़ा किया है।"


गौरतलब है कि मतदान दो दिन पहले हुआ और चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडेन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए जरूरी 270 निर्वाचक मंडल मत के करीब पहुंच गये हैं। उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राह को मुश्किल बना दिया है। अमेरिकी मीडिया के नवीनतम अनुमानों के अनुसार, पूर्व अमेरिकी उप राष्ट्रपति बाइडेन 253 मत और ट्रंप को 213 मत अब तक मिले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad