Advertisement

शीतयुद्ध के बाद हवाई में पहली बार बजा हमले का सायरन

शीतयुद्ध की समाप्ति के बाद शनिवार को पहली बार अमेरिका के हवाई में हमले का सायरन बजा। उत्तर कोरिया के...
शीतयुद्ध के बाद हवाई में पहली बार बजा हमले का सायरन

शीतयुद्ध की समाप्ति के बाद शनिवार को पहली बार अमेरिका के हवाई में हमले का सायरन बजा। उत्तर कोरिया के संभावित परमाणु हमले की स्थिति में पर्यटकों और नागरिकों को तैयार करने की कोशिशों को परखने के लिए यह सायरन बजाया गया। हवाई के आपातकालीन प्रबंधन अधिकारियों ने बताया कि हवाई पहला राज्य है जहां शीतयुद्ध काल की चेतावनी प्रणाली का फिर से इस्तेमाल किया गया।

सुनामी और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के लिए धीमे अलर्ट का टेस्ट करने के बाद एक मिनट सायरन बजा। हवाई के नागरिक सुनामी और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के लिए सायरन सुनने के आदी है। सप्ताह की शुरुआत में राज्य के गवर्नर डेविड आइगे ने कहा था कि हर आपदा के लिए खासकर परमाणु हमले के खतरे को लेकर तैयार रहने की जरूरत है। इस कड़ी में स्‍थानीय अधिकारी लोगों को बता रहे हैं कि परमाणु हमला होने की सूरत में बचाव के लिए क्या करना चाहिए।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया और अमेरिका में इस समय तनाव चरम पर है। दोनों देशों के बीच जुबानी जंग देख युद्ध की आशंका जताई जा रही है। बुधवार को उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आइसीबीएम) का परीक्षण किया थ्‍ाा। इसकी मारक क्षमता 13,000 किलोमीटर बताई जा रही है। इस परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया ने दावा किया था कि अब वह अमेरिका के किसी भी ह‌िस्‍से को निशाना बनाने में सक्षम है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad