Advertisement

अमरीका: टेक्सस के चर्च में गोलीबारी, 26 लोगों की मौत, हमलावर भी मारा गया

अमेरिका के टेक्सास में स्थित एक चर्च में एक बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें 26 लोगों के मरने...
अमरीका: टेक्सस के चर्च में गोलीबारी, 26 लोगों की मौत, हमलावर भी मारा गया

अमेरिका के टेक्सास में स्थित एक चर्च में एक बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें 26 लोगों के मरने की खबर है जबकि कई अन्य घायल भी हुए हैं। बंदूकधारी ने रविवार को चर्च में हो रही प्रार्थना सभा पर गोलियां चलाकर इस घटना को अंजाम दिया।

यह हमला सदरलैंड स्प्रिंग्स के विलसन काउंटी इलाके में फर्स्ट बाप्टिस्ट चर्च पर हुआ। स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक हमलावर स्थानीय समयानुसार सुबह 11.30 बजे चर्च में घुसा और गोलीबारी शुरू कर दी। हमले के बाद चर्च के आसपास भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कर दी गई है। घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए लाइफ सपॉर्ट हेलिकॉप्टर भी मंगाए गए हैं।

पुलिस ने मीडिया को बताया है कि बंदूकधारी ने ग्रामीण टेक्सास चर्च के अंदर प्रवेश कर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। हमले में कई लोग हताहत हुए हैं। घायलों में दो साल की एक बच्ची भी है। इस घटना को अंजाम देने वाले हमलावर को भी मार दिया गया है।

इस दर्दनाक हादसे के बाद टेक्सास के गर्वनर ग्रेग एबॉट ने देर रात मीडिया से कहा, इस घृणित कार्य से जिन सभी लोगों को नुक़सान हुआ है हमारी संवेदनाएं उनके साथ हैं, हम पुलिस का शुक्रिया अदा करते हैं। ग्रेग ने कहा कि टेक्सस के इतिहास में यह सबसे भयावह गोलीबारी है हमें नहीं पता कि वह संख्या बढ़ेगी या नहीं, लेकिन हमें पता है कि यह बहुत अधिक है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी ट्विट कर घटना पर शोक जताते हुए कहा है कि वह जापान से हालात पर नजर बनाए हुए हैं। हम पीड़ितों के परिवार के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं। वहीं, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्विट कर मृतक परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, हम सदरलैंड स्प्रिंग्स (चर्च) के इस कायराना हमले में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। घायल हुए लोगों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करते हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रशासन का कहना है कि कम से कम 20 लोग जख्मी हुए ,हैं जिन्हें हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। टेक्सस में जनसुरक्षा डिपार्टमेंट के क्षेत्रीय निदेशक फ्रीमैन मार्टिन ने कहा कि संदिग्ध हमलावर एक गोरा युवा है जिसकी उम्र 20 से 30 के बीच है। उन्होंने कहा कि वो काले कपड़ों में था। उसने चर्च में घुसने से पहले ही गोलीबारी शुरू कर दी थी। स्थानीय लोगों ने संदिग्ध की राइफल को पकड़ लिया था और फिर उसको निशाने पर लिया। बंदूकधारी इस बीच वहां से एक गाड़ी से भागने लगा, लेकिन स्थानीय लोगों ने भी पीछा किया।

इसी क्रम में कार पर उसका नियंत्रण नहीं रहा और हादसे की शिकार हो गई। पुलिस ने संदिग्ध को कार में मरा पाया। हालांकि मार्टिन का कहना है कि अभी यह साफ नहीं है कि संदिग्ध की मौत खुद की गोली से हुई है या स्थानीय लोगों की गोलीबारी से।

बता दें कि इससे पहले 1 नवंबर 2017 को अमरीका में न्यूयॉर्क के लोअर मैनहटन में एक ट्रक ड्राइवर ने पैदल चलने वालों और साइकिल लेन में टक्कर मार कर कम से कम 8 लोगों की जान ले ली थी, जिसमें 12 से अधिक लोग घायल हुए थे। वहीं, 3 जुलाई 2017 को  बोस्टन में हुए हमले ने एक बार फिर अमेरिका को हिला दिया। इस हमले में भी एक सिरफिरा कार लेकर भीड़ पर चढ़ गया। इस हमले में 10 लोग घायल हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad