Advertisement

दक्षिणी गाजा पर इजराइल के हमलों में 32 लोग मारे गए: फिलिस्तीन का दावा

फिलिस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी गाजा में इजराइली हमलों में कम से कम 32 लोग मारे गए...
दक्षिणी गाजा पर इजराइल के हमलों में 32 लोग मारे गए: फिलिस्तीन का दावा

फिलिस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी गाजा में इजराइली हमलों में कम से कम 32 लोग मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि रात भर और बुधवार तक दक्षिणी गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 32 लोग मारे गए हैं।

खान यूनिस शहर में स्थित यूरोपियन अस्पताल ने बताया कि शहर में भारी इज़रायली हवाई हमलों और ज़मीनी कार्रवाई के बाद शव बरामद किए गए। अस्पताल ने बताया कि मृतकों में कई महिलाएँ और बच्चे शामिल हैं, और दर्जनों लोग घायल हुए हैं।

इजराइली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई।

हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए हमले के बाद से गाजा में युद्ध छिड़ने के लगभग एक वर्ष बाद भी इजराइल ने गाजा में उग्रवादी ठिकानों पर हमले जारी रखे हैं, जबकि ध्यान लेबनान की ओर चला गया है, जहां इजराइल हिजबुल्लाह से लड़ रहा है, तथा ईरान की ओर, जिसने मंगलवार देर रात इजराइल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमला किया।

यूरोपियन अस्पताल के नर्सिंग विभाग के प्रमुख डॉ. सालेह अल-हम्स ने बताया कि दर्जनों मृत और घायल लोगों को सुबह करीब 3 बजे उनके अस्पताल और नासेर अस्पताल में लाया गया। उन्होंने बताया कि कुछ घायलों की हालत गंभीर है, जिसका मतलब है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

उन्होंने कहा कि इजराइल ने भारी हवाई हमले किए हैं क्योंकि उसके जमीनी बलों ने खान यूनिस के तीन इलाकों में घुसपैठ की है। इजराइल ने इस साल की शुरुआत में एक बड़ा हमला किया था जिससे शहर के बड़े हिस्से बर्बाद हो गए थे।

युद्ध के दौरान, इजराइली सेना बार-बार गाजा के उन क्षेत्रों में लौटी है, जहां उन्होंने पहले हमास और अन्य सशस्त्र समूहों के साथ लड़ाई लड़ी थी, क्योंकि उग्रवादी फिर से संगठित हो गए हैं।

हमास के नेतृत्व वाले उग्रवादियों ने 7 अक्टूबर को करीब 1,200 लोगों की हत्या कर दी और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया। करीब 100 लोग अभी भी गाजा में बंधक हैं, जिनमें से एक तिहाई के मारे जाने की आशंका है।

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजराइल के जवाबी हमले में 41,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, गाजा के बड़े क्षेत्र तबाह हो गए हैं तथा 2.3 मिलियन लोगों में से अधिकांश लोग कई बार विस्थापित हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad