Advertisement

नीरज चोपड़ा ने ब्रसेल्स में डायमंड लीग सीज़न के फाइनल के लिए किया क्वालीफाई

भारत के दो बार के ओलंपिक पदक विजेता भाला फेंक स्टार नीरज चोपड़ा ने दुनिया भर में अपनी 14 श्रृंखला बैठकों...
नीरज चोपड़ा ने ब्रसेल्स में डायमंड लीग सीज़न के फाइनल के लिए किया क्वालीफाई

भारत के दो बार के ओलंपिक पदक विजेता भाला फेंक स्टार नीरज चोपड़ा ने दुनिया भर में अपनी 14 श्रृंखला बैठकों के अंत में समग्र स्टैंडिंग में चौथे स्थान पर रहने के बाद प्रतिष्ठित डायमंड लीग के इस महीने के सीज़न फ़ाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

सीज़न का समापन 13 और 14 सितंबर को ब्रुसेल्स में दो दिवसीय कार्यक्रम होगा। चोपड़ा ने दोहा और लौसाने में आयोजित एक दिवसीय मुकाबलों में अपने दो दूसरे स्थान से 14 अंक अर्जित किए।

उन्होंने गुरुवार को ज्यूरिख में आखिरी सीरीज मीट में हिस्सा नहीं लिया। 26 वर्षीय खिलाड़ी चेकिया के जैकब वडलेच से दो अंक पीछे हैं। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स और जर्मन स्टार जूलियन वेबर क्रमशः 29 और 21 अंकों के साथ शीर्ष दो स्थानों पर हैं। पीटर्स ने ज्यूरिख मीट में वेबर को पछाड़ दिया था।

चोपड़ा, जिन्होंने 2021 में टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता और पिछले महीने पेरिस संस्करण में रजत पदक जीता, इस सीजन में अपनी फिटनेस से जूझ रहे हैं।

हरियाणा के इस खिलाड़ी ने बताया कि कमर में चोट उन्हें ओलंपिक खेलों से पहले से ही परेशान कर रही है, जो 90 मीटर का आंकड़ा छूने के उनके प्रयास में बाधा बन रही है।

भारतीय खिलाड़ी लुसाने डायमंड लेग में दूसरे स्थान पर रहे, जहां पीटर्स ने 90.61 मीटर भाला फेंका। पेरिस ओलंपिक में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता था।

उन्होंने पिछले महीने इस वर्ष और आने वाले वर्ष के लिए अपनी योजनाओं के बारे में कहा था, "पहला लक्ष्य, डॉक्टर के पास जाना और अपनी कमर को 100 प्रतिशत फिट बनाना है। साथ ही मैं तकनीकी रूप से भी बेहतर हो जाऊंगा और फिर से दूर तक गेंद फेंकने की कोशिश करूंगा।"

चोपड़ा ने 2022 और 2023 में लुसाने चरण जीता था और पिछले साल अमेरिका के यूजीन में विजेता-सभी-लेता है फाइनल में वाडलेज के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे।

डायमंड लीग सीज़न के प्रत्येक फाइनल चैंपियन को प्रतिष्ठित "डायमंड ट्रॉफी", 30,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि और विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए वाइल्ड कार्ड प्रदान किया जाता है।

डीएल का समापन चोपड़ा के सीज़न के अंत का प्रतीक होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad