Advertisement

विधानसभा चुनाव’24 इंटरव्यू/ नायब सिंह सैनी: ‘‘नतीजे त्रिशंकु आए तो अनुकूल पार्टियों के साथ गठबंधन करेंगे’’

पार्टी नेतृत्व ने मुझे हर हलके में कमल खिलाने की जिम्मेदारी दी है
नायब सिंह सैनी

ऐन लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने एंटी-इन्कंबेंसी के डर से मनोहरलाल खट्टर की जगह नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाया ताकि ओबीसी वोटरों पर डोरा डाला जा सके। विधानसभा चुनाव में सैनी ही भाजपा के मुख्यमंत्री पद का चेहरा हैं, लेकिन उन्‍हें कामकाज के लिए महज 56 दिन मिले। इस दौरान वे भाजपा के लिए चुनावी जमीन तैयार करने में कितने सफल रहे? ऐसे सवालों पर आउटलुक के एसोसिएट एडिटर हरीश मानव ने प्रचार की व्‍यस्‍तता के बीच उनसे बातचीत की। प्रमुख अंश:

क्या तीसरी बार भाजपा को सत्‍ता मिलेगी? लोगों का मूड कैसा है?

तीसरी बार भी भाजपा सरकार बनने जा रही है। जनता ने पिछले दो कार्यकाल में भाजपा के नेतृत्व में किए गए विकास कार्यों और सुशासन को परखा है। बीते 56 दिनों में हमने 126 महत्वपूर्ण फैसले किए हैं जो हरियाणा के विकास में मील का पत्थर साबित हो रहे हैं।

तकरीबन साढ़े नौ साल बाद मनोहरलाल खट्टर को हटाकर आपको मुख्यमंत्री बनाया गया। कई दिग्गज चेहरों के बदले करीब 30 नए चेहरे विधानसभा चुनाव में उतारे गए। इस बदलाव से क्‍या पार्टी के प्रति एंटी-इन्‍कंबेंसी दूर हो पाएगी?

भाजपा के खिलाफ कोई एंटी-इन्कंबेंसी नहीं है। जनता कह रही है, "भरोसा दिल से, भाजपा फिर से।’

बतौर मुख्यमंत्री आपको कामकाज के लिए दो महीने से भी कम समय मिला। इतने कम समय में उम्मीदों पर कितना खरा उतर पाए? आपको अगला मौका मिलता है तो आपकी प्राथमिकताएं क्या होंगी?

चुनाव आचार संहिता के चलते मुझे काम करने के लिए दो महीने से भी कम समय मिला। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जीवाइएएन (गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी) विजन को प्राथमिकता दी है। 8 अक्टूबर को चुनाव नतीजे के दिन युवाओं को नियुक्ति पत्र देने के बाद ही मैं मुख्यमंत्री पद की शपथ लूंगा।

किसान, जवान और पहलवान जैसे ज्वलंत मुद्दों पर भाजपा को कांग्रेस घेर रही है?

भाजपा की केंद्र और हरियाणा सरकार ने दो लाख युवाओं को पक्की सरकारी नौकरी ‘बिन पर्ची बिन खर्ची’ दी है। अग्निवीरों के लिए कांस्टेबल, माइनिंग गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, जेल वार्डन और विशेष पुलिस अधिकारी जैसे पदों पर 10 प्रतिशत आरक्षण लागू होगा। ग्रुप-सी भर्ती में अग्निवीरों को सामान्य पात्रता परीक्षा से छूट दी जाएगी, 5 प्रतिशत आरक्षण और तीन वर्ष आयु सीमा में छूट मिलेगी। किसानों के हितों की रक्षा के लिए 24 फसलें न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है जबकि कांग्रेस के समय केवल 8 फसलें खरीदी जाती थीं। प्राकृतिक आपदा से फसल खराब होने पर भाजपा ने 15,000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से 10 साल में 12,500 करोड़ रुपये मुआवजा दिया। ओलंपिक या अन्य स्पर्धाओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को करोड़ों के नकद इनाम और सरकारी नौकरियां दी गईं।

कई सांसदों के परिजनों और दलबदलुओं को टिकट दिए गए हैं?

सांसदों के परिजनों या दलबदलुओं को टिकट का मतलब यह नहीं कि भाजपा ने परिवारवाद को बढ़ावा दिया है।

आंदोलनकारी किसान भाजपा उम्मीदवारों का बहिष्कार कर रहे हैं?

लोकतंत्र में सबको अपनी बात रखने का हक है, हमारी पार्टी संवैधानिक और शांतिपूर्ण तरीके से किसानों के मसलों का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

भाजपा बहुमत से दूर रहती है तो नए गठबंधन की संभावनाओं को कैसे देखते हैं?

हमें पूर्ण बहुमत की उम्मीद है। त्रिशंकु विधानसभा की संभावना में हम ऐसे सहयोगियों के साथ सरकार बनाने पर विचार करेंगे जो भाजपा के सिद्धांतों और नीतियों से मेल खाते हैं।

आपको चाहते हुए भी करनाल से टिकट नहीं मिला? 

पार्टी नेतृत्व ने मुझे हर हलके में कमल खिलाने की जिम्मेदारी दी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement