Advertisement

आगरा में बारिश से ताजमहल के मुख्य गुंबद में पानी का रिसाव; नुकसान को लेकर एएसआई ने क्या दावा किया?

पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण ताजमहल के मुख्य गुंबद से पानी का रिसाव हो गया, जिससे...
आगरा में बारिश से ताजमहल के मुख्य गुंबद में पानी का रिसाव; नुकसान को लेकर एएसआई ने क्या दावा किया?

पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण ताजमहल के मुख्य गुंबद से पानी का रिसाव हो गया, जिससे परिसर स्थित एक उद्यान जलमग्न हो गया। ताजमहल परिसर में डूबे बगीचे का कथित वीडियो गुरुवार को वायरल हो गया और इसने पर्यटकों का ध्यान खींचा।

हालांकि, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), आगरा सर्कल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुख्य गुंबद में रिसाव के कारण रिसाव हो रहा है और इससे कोई नुकसान नहीं हुआ है।

ताजमहल के मुख्य गुंबद में रिसाव के बारे में बात करते हुए, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), आगरा सर्कल के अधीक्षण प्रमुख राजकुमार पटेल ने पीटीआई को बताया, "हां, हमने ताजमहल के मुख्य गुंबद में रिसाव देखा है। उसके बाद जब हमने जांच की तो पता चला कि यह रिसाव के कारण था और मुख्य गुंबद को कोई नुकसान नहीं हुआ था। हमने ड्रोन कैमरे के जरिए मुख्य गुंबद की जांच की है।"

गुरुवार शाम को 20 सेकंड का एक कथित वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ जिसमें ताजमहल का एक बगीचा बारिश के पानी में डूबा हुआ दिखाई दे रहा है। इस घटना ने ताजमहल घूमने आए पर्यटकों का ध्यान खींचा और कई लोगों ने इसका वीडियो भी बनाया।

एक स्थानीय निवासी, जो सरकारी अनुमोदित टूर गाइड के रूप में काम कर रहा है, ने कहा कि ताजमहल आगरा और पूरे देश का गौरव है। उन्होंने कहा कि यह सैकड़ों स्थानीय लोगों और पर्यटन उद्योग में काम करने वाले लोगों को रोजगार प्रदान करता है।

सरकार द्वारा अनुमोदित टूर गाइड मोनिका शर्मा ने कहा, "स्मारक की उचित देखभाल की जानी चाहिए, क्योंकि पर्यटन उद्योग के लोगों के लिए यह एकमात्र उम्मीद है।"

आगरा में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण शहर के अधिकांश हिस्सों में जलभराव की समस्या देखी जा सकती है।

राष्ट्रीय राजमार्गों में से एक बारिश के पानी से भर गया, फसलें बारिश के पानी में डूब गईं और शहर के पॉश इलाकों में लगातार बारिश के कारण पानी भर गया। आगरा प्रशासन ने बारिश के कारण सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad