Advertisement

पीएम मोदी ने मन की बात में डिंडोरी और छतरपुर जिलों को सराहा, जल संरक्षण के प्रयासों की प्रशंसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के 114वां एपिसोड में मध्य प्रदेश के डिंडौरी...
पीएम मोदी ने मन की बात में डिंडोरी और छतरपुर जिलों को सराहा, जल संरक्षण के प्रयासों की प्रशंसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के 114वां एपिसोड में मध्य प्रदेश के डिंडौरी और छतरपुर में हुए जल संरक्षण के कार्य की सरहना की। उन्होंने इस कार्य की जमकर तारीफ की। प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के डिंडोरी और छतरपुर जिले में हुए जल संरक्षण के काम की जमकर तारीफ की। प्रधानमंत्री ने दोनों जिलों में जल संरक्षण को लेकर किए काम को लेकर महिलाओं की सराहना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दो बड़े प्रेरणा देने वाले प्रयासों की जानकारी मिली है। डिंडौरी जिले के रयपुरा गांव में बड़े तालाब का निर्माण किया गया। इसके कारण वहां भूजल स्तर बढ़ गया। इसका फायदा गांव की महिलाएं उठा रही हैं। यहां की शारदा आजीविका स्व-सहायता समूह की महिलाओं को मछली पालन का व्यवसाय मिल गया। यहां पर फिश पॉर्लर भी शुरू किया गया है। जहां पर मछली की बिक्री से महिलाओं की आय भी बढ़ रही है।

महिलाओं ने तालाब से गाद निकाली

वहीं, प्रधानमंत्री ने प्रदेश के छतरपुर के खोंप गांव का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि गांव का तालाब सूखने लगा तो यहां की महिलाओं ने उसको पुनर्जीवित करने की ठानी। हरि बगिया स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने तालाब से गाद निकाली और उसका उपयोग बंजर जमीन पर फूड फॉरेस्ट तैयार करने के लिए किया। यहां पर तालाब में पानी आ गया और फसल की पैदावार भी बढ़ गई।

जल संरक्षण का प्रयास सराहनीय

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मुख्यमंत्री निवास पर प्रधानमंत्री मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम को सुना। उन्होंने कहा कि डिंडोरी और छतरपुर में महिलाओं द्वारा जल-संरक्षण के लिए जारी प्रयास सराहनीय और प्रशंसनीय हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि देश और प्रदेश के लोग अपने आसपास हो रहे ऐसे प्रयासों से अवश्य जुड़ेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad