Advertisement

पीवी सिंधु ने जीता मलेशिया ग्रां प्री गोल्ड खिताब

विश्व चैंपियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय शटलर पी वी सिंधु ने मलेशिया के पेनांग में चल रहे मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड का खिताब जीत लिया है। सिंधु ने स्कॉटलैंड की क्रिस्टी गिलमर को सीधे गेम में हराकर खिताब अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही उन्होंने नए सत्र की एक बेहद शानदार शुरूआत की है।
पीवी सिंधु ने जीता मलेशिया ग्रां प्री गोल्ड खिताब

तीसरी वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी इससे पहले गिलमर के खिलाफ 2013 के फ्रेंच ओपन में खेली थीं जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था लेकिन आज उन्होंने दिखाया कि उन्हें आखिर महिला एकल में भारत की दमदार खिलाड़ी क्यों माना जाता है। सिंधु ने शुरू से दबदबा बनाए रखकर 32 मिनट तक चले मुकाबले में 21-15, 21-9 से जीत दर्ज करते हुए अपना पांचवां ग्रां प्री गोल्ड खिताब जीता। सिंधु का यह मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड में दूसरा खिताब है। इससे पहले उन्होंने 2013 में भी यहां जीत दर्ज की थी। उन्होंने पिछले साल नवंबर में मकाउ ओपन ग्रां प्री गोल्ड में खिताबी हैट्रिक पूरी की थी। इस टूर्नामेंट से पहले प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) में सिंधु का अजेय अभियान रहा था। वह गिलमर के खिलाफ शुरू से ही हावी हो गई। उन्होंने कोर्ट को अच्छी तरह से कवर किया और गलतियां भी कम की।

 

पहले गेम में सिंधु ने शुरू में ही 5-2 की बढ़त बनाई और इसके बाद अपनी शानदार रणनीति से बढ़त हासिल करना जारी रखा। उनके पास एक समय 12-6 की मजबूत बढ़त थी जो कुछ देर बाद 18-10 हो गई। दूसरी तरफ स्कॉटिश शटलर ने लगातार चार अंक बनाए लेकिन वह किसी भी समय सिंधु को चुनौती नहीं दे पाई जिससे उन्होंने बिना किसी खास प्रयास के पहला गेम अपने नाम कर लिया। दूसरे गेम में भी सिंधु ने 5-2 की बढ़त से शुरूआत की लेकिन गिलमर जल्द ही बराबरी पर आ गईं। सिंधु ने इसके बाद बेहतरीन खेल का नजारा पेश किया और वह पहले 9-5 और फिर 16-5 से आगे हो गईं। गिलमर ने इसके बाद कुछ प्रयास किए लेकिन इससे वह हार का अंतर ही कम कर पाईं।

 

सिंधु ने जीत के बाद कहा, यह बहुत अच्छी जीत और मेरे लिए सत्र की शानदार शुरूआत है। मैं अच्छा खेल रही हूं और मैं फाइनल से पहले जीत के प्रति आश्वस्त थी। असल में सेमीफाइनल का मैच कड़ा था और इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा। उन्होंने कहा, मैंने उम्मीद नहीं की थी कि फाइनल इतना आसान होगा। मैं इससे पहले उसके खिलाफ 2013 में खेली थी लेकिन वह अलग तरह का मैच था और अब मैं एक खिलाड़ी के रूप में काफी बदल चुकी हूं। मैंने बढ़त हासिल की और इसके बाद भी किसी तरह की ढिलायी नहीं बरती और आखिर में यह एकतरफा मुकाबला बन गया। सिंधु ने कहा, इस जीत से मेरा काफी आत्मविश्वास बढ़ा है और उम्मीद है कि अगली प्रतियोगिताओं विशेषकर लखनऊ में होने वाले सैयद मोदी टूर्नामेंट में मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगी। इसके अलावा मैं हैदराबाद में बीएसी में भी हिस्सा लूंगी जो टीम प्रतियोगिता है।

 

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad