Advertisement

पैदल चाल में सात भारतीयों की ओलिंपिक दावेदारी

उत्तराखंड के गुरमीत सिंह ने शनिवार को जयपुर में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 20 किमी पैदल चाल का स्वर्ण पदक जीता जबकि रिकॉर्ड सात भारतीय रियो ओलिंपिक का क्वालीफाइंग स्तर हासिल करने में सफल रहे।
पैदल चाल में सात भारतीयों की ओलिंपिक दावेदारी

रियो ओलंपिक का क्वालीफिकेशन समय एक घंटा और 24 मिनट है। गुरमीत ने एक घंटा 21 मिनट और 24.57 सेकंड के समय के साथ राष्ट्रीय चैंपियनशिप के पहले दिन स्वर्ण पदक जीता। तमिलनाडु के के गणपति (एक घंटा 21 मिनट और 51.43 सेकंड) दूसरे जबकि हरियाणा के संदीप कुमार (एक घंटा 21 मिनट और 56.81 सेकंड) तीसरे स्थान पर रहे।

राष्ट्रीय रिकार्ड धारक केरल के केटी इरफान (एक घंटा 22 मिनट और 14.02 सेकेंड), उत्तराखंड के मनीष सिंह (एक घंटा 22 मिनट और 18.89 सेकंड), हरियाणा के देवेंदर सिंह (एक घंटा 22 मिनट और 40.60 सेकंड) और हरियाणा के ही नीरज (एक घंटा 23 मिनट और 34.02) ने भी ओलंपिक क्वालीफिकेशन स्तर हासिल किया। गणपति, इरफान, देवेंदर और नीरज ने आज रियो ओलंपिक स्तर हासिल किया जबकि गुरमीत, संदीप और मनीष ने पिछले साल ही यह स्तर हासिल कर लिया था।

अब समस्या है कि ओलंपिक में एक स्पर्धा में एक देश के अधिकतम तीन ही खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं और पुरुष 20 किमी पैदल चाल में नौ भारतीयों ने क्वालीफिकेशन स्तर हासिल कर लिया है। मनीष और संदीप ने हालांकि 50 किमी पैदल चार में भी ओलंपिक क्वालीफिकेशन स्तर हासिल किया है। ये दोनों 50 किमी पैदल चाल को चुन सकते हैं क्योंकि वही उनकी मुख्य प्रतियोगिता है।

इन सातों के अलावा पंजाब के बलजिंदर सिंह और चंदन सिंह भी ओलंपिक क्वालीफिकेशन स्तर हासिल कर चुके हैं। बलजिंदर आज एक घंटा 26 मिनट और 34.07 सेकेंड के साथ आठवें स्थान पर रहे जबकि चंदन ने कल 50 किमी स्पर्धा में हिस्सा लेने के लिए 20 किमी स्पर्धा में हिस्सा नहीं लिया।

महिला 20 किमी स्पर्धा में रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी पंजाब की खुशबीर कौर ने दाएं पैर में दर्द के बावजूद एक घंटा 34 मिनट और 52 . 70 सेकेंड के समय के साथ आसानी से स्वर्ण पदक जीता। रियो के लिए क्वालीफाई कर चुकी स्थानीय धाविका सपना एक घंटा 36 मिनट और 59.36 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रही जबकि उत्तर प्रदेश की प्रियंका ने एक घंटा 40 मिनट और 58.93 सेकंड के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

आज की स्पर्धा से कोई अन्य महिला ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। महिला 20 किमी पैदल चाल में क्वालीफाइंग स्तर एक घंटा 36 मिनट है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad