Advertisement

शानदार ओपनिंग सेरेमनी के साथ पेर‍िस पैरालंप‍िक का आगाज, सुमित-भाग्यश्री ने थामा तिरंगा

ओलंपिक की मेजबानी के कुछ ही सप्ताह बाद, पेरिस ने बुधवार को शहर के मध्य में लगभग चार घंटे लंबे उद्घाटन...
शानदार ओपनिंग सेरेमनी के साथ पेर‍िस पैरालंप‍िक का आगाज, सुमित-भाग्यश्री ने थामा तिरंगा

ओलंपिक की मेजबानी के कुछ ही सप्ताह बाद, पेरिस ने बुधवार को शहर के मध्य में लगभग चार घंटे लंबे उद्घाटन समारोह के साथ 2024 पैरालिंपिक का उद्घाटन किया। पैरालंपिक 2024 में ओपनिंग सेरेमनी के लिए सुमित अंतिल और भाग्यश्री यादव को भारत के ध्वजवाहक के रूप में चुना गया। दोनों ने तिरंगे को लहराते हुए एंट्री की और उनके साथ पूरा भारतीय दल भी रहा। 

गौरतलब है कि हजारों एथलीटों ने प्रसिद्ध चैंप्स-एलिसीस एवेन्यू से मध्य पेरिस के प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड तक परेड की, जहां फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने आधिकारिक तौर पर पैरालंपिक खेलों के उद्घाटन की घोषणा की।

इस समारोह को लगभग 50,000 लोगों ने प्रतिष्ठित चौक के चारों ओर बने स्टैंड में देखा, जो पेरिस का सबसे बड़ा चौक है और अपने प्राचीन मिस्र के ओबिलिस्क के कारण दूर से दिखाई देता है। व्हीलचेयर पर बैठे एथलीटों के लिए पहुँच को सुविधाजनक बनाने के लिए सड़क के किनारे डामर की पट्टियाँ बिछाई गईं और चौक के ऊपर रखी गईं।

शारीरिक, दृश्य और बौद्धिक विकलांगता वाले 4,000 से अधिक एथलीट गुरुवार से 8 सितंबर तक 22 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। आयोजकों का कहना है कि विभिन्न पैरालंपिक स्पर्धाओं के लिए 2.8 मिलियन में से 2 मिलियन से अधिक टिकट बिक चुके हैं।

उद्घाटन समारोह स्टेडियम के बाहर आयोजित किया गया था, ठीक वैसे ही जैसे 26 जुलाई को शहर में ओलंपिक खेलों का उद्घाटन हुआ था। प्रतिनिधिमंडलों के वर्णमाला क्रम में चौक में प्रवेश करने से पहले लड़ाकू विमान फ्रांसीसी राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में लाल-सफेद और नीले रंग के धुएं छोड़ते हुए ऊपर से गुजरे।

कुछ प्रतिनिधिमंडल बहुत बड़े थे, जिनमें ब्राज़ील के 250 से ज़्यादा एथलीट शामिल थे, जबकि कुछ बहुत छोटे थे - बारबाडोस से मुट्ठी भर से भी कम और म्यांमार से सिर्फ़ तीन। यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल का ज़ोरदार स्वागत हुआ और भीड़ में से कुछ लोगों ने खड़े होकर उनका स्वागत किया।

ध्वजवाहक स्टीव सेरियो और निकी नीवेस ने अमेरिकी टीम के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। फ्रांसीसी टीम सबसे अंत में पहुंची और भीड़ ने जोरदार तालियां बजाईं, जिसके बाद लोगों ने लोकप्रिय फ्रांसीसी गीतों को गाया, जिसमें दिवंगत रॉकर जॉनी हैलीडे का "क्यू जे ताइमे" भी शामिल रहा।  

पूरे शो के दौरान, जिसका निर्देशन थॉमस जॉली ने किया था और जिन्होंने ओलंपिक उद्घाटन समारोह का भी नेतृत्व किया था, विकलांग और गैर विकलांग गायकों, नर्तकों और संगीतकारों ने एक साथ मंच पर सहजता से प्रदर्शन किया, जो समावेशिता और शारीरिक अंतरों पर काबू पाने की थीम को दर्शाता है। लकी लव, एक फ्रांसीसी गायक जिसने जन्म के समय अपना बायां हाथ खो दिया था, व्हीलचेयर पर कलाकारों के साथ शामिल हुए। अन्य कार्यक्रमों में बैसाखी के साथ नर्तक शामिल हुए।

अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति के अध्यक्ष एंड्रयू पार्सन्स ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पेरिस पैरालम्पिक खेल के क्षेत्र से परे एक "समावेशी क्रांति" की शुरुआत करेगा।

उन्होंने अपने भाषण में कहा, "पेरिस 2024 पैरालंपिक खेल दिखाएंगे कि जब सफलता की बाधाएं दूर हो जाती हैं तो विकलांग व्यक्ति उच्चतम स्तर पर क्या हासिल कर सकते हैं। यह तथ्य कि ये अवसर वर्ष 2024 में केवल खेलों में ही मौजूद हैं, चौंकाने वाला है। यह इस बात का सबूत है कि हम विकलांगता समावेशन को आगे बढ़ाने के लिए और अधिक कर सकते हैं और करना चाहिए - चाहे खेल के मैदान पर, कक्षा में, कॉन्सर्ट हॉल में या बोर्डरूम में।"

समारोह के समापन पर, पैरालंपिक मशाल को पूर्व ओलंपिक व्हीलचेयर टेनिस स्वर्ण पदक विजेता माइकल जेरेमीज़ द्वारा क्षेत्र में लाया गया, जिन्हें मंच पर दर्जनों मशालधारियों ने घेर रखा था। पाँच फ्रांसीसी पैरालंपियनों ने ओलंपिक कड़ाही को जलाया, जिसे गर्म हवा के गुब्बारे की तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया है और रात में सोने की तरह चमकता है।

पैरालम्पिक ध्वज को रात्रि में आकाश में ऊंचा उठाया गया तथा इसका प्रतीक चिह्न लगभग 3 किलोमीटर (2 मील) दूर आर्क डी ट्रायम्फ के शीर्ष पर सजा हुआ था।

हालांकि बुधवार रात का शो स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू हुआ, लेकिन शीर्ष स्थान पाने के लिए प्रशंसक चिलचिलाती धूप में घंटों पहले ही एकत्र हो गए थे। जब कलाकार मंच पर भीड़ का मनोरंजन कर रहे थे, तो स्वयंसेवक पैरालिंपियनों के साथ नृत्य कर रहे थे और अपने राष्ट्रीय झंडे लहरा रहे थे और आसमान में पोस्टकार्ड जैसी नारंगी चमक थी।

ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के अध्यक्ष टोनी एस्टांगुएट ने पैरालंपिक खिलाड़ियों को "बहुत बड़े चैंपियन बताया, जिनके साथ आज रात होने का हमें सम्मान मिला है।"

गुरुवार को सबसे पहले पदक ताइक्वांडो, टेबल टेनिस, तैराकी और ट्रैक साइकिलिंग में दिए जाएंगे। खिलाड़ियों को विकलांगता के स्तर के अनुसार समूहीकृत किया जाता है ताकि खेल का मैदान यथासंभव समान हो। समापन समारोह राष्ट्रीय स्टेडियम, स्टेड डी फ्रांस में आयोजित किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad