Advertisement

पैरालिंपिक: पेरिस में अब तक के सबसे बड़े दल के साथ भारत की नजर रिकॉर्ड बनाने पर

भारतीय पैरा-एथलीटों का 84-मजबूत दल, जो देश के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा और युवा और अनुभव का एक मादक...
पैरालिंपिक: पेरिस में अब तक के सबसे बड़े दल के साथ भारत की नजर रिकॉर्ड बनाने पर

भारतीय पैरा-एथलीटों का 84-मजबूत दल, जो देश के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा और युवा और अनुभव का एक मादक मिश्रण है, जब पैरालंपिक खेल शुरू होंगे तो उनकी नजर रिकार्ड तोड़ अभियान पर होगी। 

भारत ने 2021 में टोक्यो पैरालिंपिक में पांच स्वर्ण सहित रिकॉर्ड 19 पदक जीते और समग्र रैंकिंग में 24वें स्थान पर रहा। तीन साल बाद, देश का लक्ष्य स्वर्ण में दोहरे अंक की उपलब्धि के साथ 25 से अधिक पदक है।

इस महत्वाकांक्षा को जिस चीज ने बढ़ावा दिया है वह है दल का आकार और पिछले एक साल में असाधारण प्रदर्शन। भारत ने पिछले साल हांगझू एशियाई पैरा खेलों में 29 स्वर्ण सहित रिकॉर्ड 111 पदक जीते थे।

इसके बाद मई में विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अभूतपूर्व सफलता मिली, जहां देश ने कुल मिलाकर छठे स्थान पर रहते हुए आधा दर्जन स्वर्ण सहित 17 पदक जीते।

हांगझू के कई पदक विजेता इस पैरालिंपिक टीम में हैं, जिनमें विश्व रिकॉर्डधारी भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल (F64) और राइफल निशानेबाज अवनि लेखरा (10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1) जैसे शीर्ष सितारे शामिल हैं। ये दोनों टोक्यो में जीते अपने स्वर्ण पदक का बचाव करेंगे।

खेल, मानव सहनशक्ति के समान ही खेल कौशल का उत्सव है, विभिन्न वर्गीकरणों में आंदोलन, समन्वय और संतुलन के मामले में समान कार्यात्मक क्षमताओं वाले क्लब एथलीट। "उनकी पात्र हानियों की डिग्री और प्रकृति" ये समूह तय करते हैं।

भारत के लिए, पैरा-एथलेटिक्स टीम अतीत में एक प्रमुख पदक देने वाली रही है और इस बार भी, इसमें 38 नामों के साथ सबसे बड़ा योगदानकर्ता होने की उम्मीद है।

अन्य शीर्ष पदक दावेदारों में पैरा-तीरंदाज शीतल देवी शामिल हैं, जो अपने पैरों से शूटिंग करती हैं क्योंकि वह बिना हाथों के पैदा हुई थीं, बारूदी सुरंग विस्फोट में जीवित बचे होकाटो सेमा (शॉट पुटर) और नारायण कोंगनापल्ले (रोवर) और कई अन्य दुर्घटना में विकलांग हुए लोग शामिल हैं। 

भारत इस बार 12 खेलों में प्रतिस्पर्धा कर रहा है, जबकि टोक्यो में 54 सदस्यीय टीम नौ खेलों में प्रतिस्पर्धा कर रही है। निशानेबाज मनीष नरवाल और शटलर कृष्णा नागर भी उन लोगों में शामिल हैं जो टोक्यो में जीते गए अपने स्वर्ण पदक का बचाव करना चाहेंगे।

एंटिल, जिनका बायां पैर 17 साल की उम्र में एक दुर्घटना के कारण कट गया था, ने मई में पैरा विश्व चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता था और वह पेरिस में उसी स्थान पर 75 मीटर का आंकड़ा पार करने की उम्मीद कर रहे हैं जहां उनके सक्षम समकक्ष नीरज चोपड़ा थे। इस महीने की शुरुआत में ओलंपिक रजत पदक जीता।

लेखरा ने एक स्वर्ण और एक कांस्य के साथ टोक्यो में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और दो पदक जीतने वाले दो एथलीटों में से एक सिंहराज अधाना (रजत और कांस्य) थे। हालांकि, अधाना मौजूदा टीम में जगह नहीं बना सके। लेखरा पैरालंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला थीं। वह अब पैरालिंपिक में तीन पदक विजेताओं के क्लब में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

भारतीय पैरालिंपिक समिति (पीसीआई) के अध्यक्ष, भाला फेंक खिलाड़ी, देवेंद्र झाझरिया दो स्वर्ण (2004 एथेंस और 2016 रियो) और एक रजत (2021 टोक्यो) के साथ सबसे सम्मानित भारतीय पैरालिंपियन हैं। जोगिंदर सिंह बेदी ने 1984 पैरालिंपिक में तीन पदक जीते (गोला फेंक में रजत, भाला और डिस्कस थ्रो में एक-एक कांस्य)।

दीप्ति जीवनजी (महिलाओं की 400 मीटर टी20; बौद्धिक विकलांगता), रियो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता मरियप्पन थंगावेलु (पुरुषों की ऊंची कूद - टी63), जिनका दाहिना पैर बस से कुचलने के कारण विकलांग हो गया था, और योगेश कथुनिया (पुरुष डिस्कस थ्रो - एफ56), एक न्यूरोलॉजिकल विकार के साथ पैदा हुए जिसने उनके तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचाया, उनका लक्ष्य अपने मौजूदा पैरालंपिक पदक तालिका में कुछ जोड़ना भी होगा।

शटलर कृष्णा नागर (पुरुष एकल एसएच6), जिन्होंने अपनी छोटी ऊंचाई के नुकसान को दूर कर लिया है, फरवरी में थाईलैंड में विश्व पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में खिताब जीतने के बाद, टोक्यो में जीते गए अपने स्वर्ण पदक का बचाव करने के लिए भी अच्छे दिख रहे हैं। 

हालांकि, टोक्यो में अन्य स्वर्ण विजेता, प्रमोद भगत, ठिकाने की विफलता के बाद निलंबन की सजा काट रहे हैं। टोक्यो में रजत पदक जीतने वाले सुहास यतिराज (पुरुष एकल SL4 और मिश्रित युगल SL3-SU5) फिर से पदक के दावेदार होंगे।

पैरा-तीरंदाजी में शीतल और हरविंदर सिंह पदक के दावेदारों में से होंगे। हरविंदर ने टोक्यो में पुरुषों की व्यक्तिगत रिकर्व ओपन में कांस्य पदक जीता था।

ऊपरी अंगों के बिना पहली और एकमात्र अंतरराष्ट्रीय पैरा तीरंदाजी चैंपियन शीतल ने एशियाई पैरा खेलों में महिलाओं के व्यक्तिगत कंपाउंड और मिश्रित युगल में शानदार प्रदर्शन करते हुए दो स्वर्ण पदक और महिला युगल कंपाउंड स्पर्धा में एक रजत पदक जीता।

टेबल टेनिस में, टोक्यो में कक्षा 4 स्पर्धा में रजत पदक जीतने के बाद, भाविनाबेन पटेल को पदक का रंग बेहतर करने की उम्मीद होगी। व्हीलचेयर पर बैठी यह खिलाड़ी महिला एकल एस4 और महिला युगल डी10 स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा कर रही है।

एशियाई पैरा खेलों में एफ34 स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले एंटिल और शॉट पुटर भाग्यश्री जाधव, पैरालंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार किसी स्टेडियम के बाहर आयोजित होने वाले बुधवार के उद्घाटन समारोह में संयुक्त ध्वजवाहक होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad