Advertisement

सदी का महामुकाबला: फ्लॉयड मेवेदर बने विश्‍व चैंपियन

कांटे के मुकाबले में मेवेदर ने पैकियाओं को मामूली अंतर से हराया। लगातार 48वीं जीत के साथ वने विश्‍व विजेता। मेवेदर के नाम हुई 1200 करोड़ रुपए की ईनामी राशि, जो डेविड बेक्‍हम के पूरे करियर की कमाई के बराबर है। पैकियाओ पर शुरुआत से ही हावी रहे 38 साल के मेवेदर लेकिन पैकियाओ ने भी उन्‍हें कड़ी टक्‍कर दी।
सदी का महामुकाबला: फ्लॉयड मेवेदर बने विश्‍व चैंपियन

लास वेगस (अमेरिका)। दुनिया दो दिग्गज मुक्‍केबाजों के बीच हुए कांटे के मुकाबले में अमेरिका के फ्लॉयड मेवेदर जूनियर ने फिलिपींस के मैनी पैकियाओ को हराकर विश्‍व चैंपियन का खिताब अपने नाम कर लिया है। इस भिड़ंत को सदी का महामुकाबला करार दिया गया था। ताकत, दमखम और रिकॉर्ड के मामले में दोनों पेशेवर मुक्‍केबाज टक्‍कर के हैं। शुरुआत से ही मेवेदर हावी रहे हालांकि बाद में पैकियाओ ने वापसी की जोरदार कोशिश की। कुल 12 राउंड तक खिंचे इस मुकाबले में मेयवेदर को 116 अंक और पैकियाओं को 112 अंक मिले। इस तरह मेवेदर ने सिर्फ चार अंकों के मामूली अंतर से जीत हासिल की। तीनों जजों ने उन्‍हें ही विजेता घोषित किया है। जीत के बाद मेवेदन ने कहा कि उन्‍हें मालूम था, पैकियाआे उन पर आक्रामक रहेंगे और कुछ राउंड जीत जाएंगे। लेकिन वह एक स्‍मार्ट फाइटर हैं। इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही 38 वर्षीय मेवेदन ने सितंबर तक बॉक्सिंग से संन्‍यास का संकेत दिया है।  

इस मुकाबले की लोकप्रियता का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका सबसे सस्‍ता टिकट भी करीब 13 लाख रुपये का था। पूरे दुनिया के खेल प्रेमियों की निगाहें इस मुकाबले पर टिकी रहीं। लास वेगस के एमजीएम ग्रैंड अरीना में हुई इस मुक्‍केबाजी से करीब ढाई हजार करोड़ रुपये की कमाई का अनुमान है। विजेता मेवेदर को करीब 1200 करोड़ रुपये मिले जबकि हारने वाले पैकियाओ को भी 761 करोड़ रुपये के हकदार हो गए हैं। 

 

हर मुक्‍के पर बरसी दौलत 

पेशेवर बॉक्सिंग के इतिहास में यह सबसे महंगा मुकाबला है, जिसमें हर पंच पर दौलत की बरसात होगी। दुनिया भर में इस फाइट को लेकर लोगों का उत्‍साह चरम पर है। तमाम नामी हस्तियां इस मुकाबले को लेकर अपनी राय और रोमांच सोशल मीडिया पर जाहिर कर रही हैं। अनुमान है कि कि दुनिभा भर के करीब दस करोड़ लोगों के इस मुकाबले को टीवी या इंटरनेट पर देखेंगे। इससे पहले ऐसा मुकाबला 2002 में हेवीवेट टाइटल के लिए माइक टायसन और लेनोक्स लुईस के बीच और 2011 में व्लादिमीर कल्चिको और डेविड हे के बीच देखा गया था। मेयवेदर को इस फ़ाइट से आज जितने पैसे मिलेंगे जितने फुटबॉल के नामी खिलाड़ी डेविड बेक्हम ने पूरे करियर में कमाए। 

 

19 साल में कोई मुकाबला नहीं हारे मेवेदर 

दाएं हाथ की ताकत और फुटवर्क के लिए मशहूर मेवेदर ने पिछले 19 साल में सभी 48 मुकाबले जीते हैं। यहां तक क‍ि उनकी कोई फाइट ड्रा तक नहीं हुई। उधर, पैकियाओ भी 65 में से अपने 57 में जीते हैं जबकि दो ड्रॉ रहे और केवल छह में उन्हें हार मिली। दोनों खिलाड़ी बराबर लंबाई और वजन के हैं। महान मुक्केबाज मोहम्मद अली से खुद को बेहतर बताकर विवादों में आए मेवेदर आलीशान जीवन शैली के लिए सुर्खियों में रहते हैं। उनके लग्जरी कारों के बेडे में 14 गाडियां हैं, जिसमें सबसे सस्‍ती कार 1.5 करोड़ की कार पोर्श 911 टर्बो एस है। वे दुनिया के सबसे अधि‍क कमाई करने वाले बॉक्सर हैं। उनकी संपत्ति करीब 27 अरब रुपये है, जबकि उनसे भि‍ड़ने वाले पैकियाओ भी करीब 22 अरब की संपत्ति के मालिक हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad