Advertisement

गगन नारंग को मिला ओलंपिक कोटा

भारतीय निशानेबाज गगन नारंग ने अमेरिका के फोर्ट बेनिंग में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में कांस्य पदक जीत 2016 में होने वाले रियो ओलंपिक खेलों के लिए कोटा हासिल किया।
गगन नारंग को मिला ओलंपिक कोटा

लंदन ओलंपिक में दस मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीतने वाले नारंग ने कुल 185.8 अंक बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया। अमेरिका के माइकल मैकफैल (208.8) ने स्वर्ण और नार्वे के ओले क्रिस्टियन ब्राइन (206.3) ने रजत पदक जीता। इस स्पर्धा का अन्य कोटा स्थान मैकफैल को मिला।

इससे पहले प्रतियोगिता में नारंग और भारत के एकमात्र ओलंपिक व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा दस मीटर एयर राइफल में क्वालीफाई करने में नाकाम रहे। नारंग रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले तीसरे भारतीय निशानेबाज हैं। उनसे पहले जीतू राय और अपूर्वी चंदेला ने ओलंपिक कोटा हासिल किया था। चंदेला ने पिछले महीने कोरिया में विश्व कप में दस मीटर राइफल में कांस्य पदक जीतकर कोटा स्थान हासिल किया था।

पिस्टल निशानेबाज जीतू राय ने पिछले साल स्पेन के ग्रेनाडा में विश्व चैंपियनशिप में भारत को पहला ओलंपिक कोटा दिलाया था। उन्होंने तब 50 मीटर फ्री पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता था। हर देश निशानेबाजी की 15 स्पर्धाओं में अधिक से अधिक 30 कोटा स्थान हासिल कर सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad