Advertisement

अपूर्वी ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने शनिवार को कोरिया के चांगवोन में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर अगले साल होने वाले ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया।
अपूर्वी ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

अपूर्वी ने फाइनल्स में 185.6 का स्कोर किया। क्रोएशिया की पेसिच जेजाना को स्वर्ण और सर्बिया की इवाना एम को रजत पदक मिला। पेसिच ने 209.। स्कोर किया और इवाना का स्कोर 207.7 रहा। अपूर्वी ने कहा, मैं लंबे समय से विश्व कप पदक का इंतजार कर रही थी और अब मुझे मिल गया है जिससे मैं बहुत खुश हूं। ज्यादा खुशी देश के लिए रियो ओलंपिक का दूसरा कोटा हासिल करने की है।

आगे की योजनाओं के बारे में उसने कहा, इस जीत से रियो की तैयारी के लिए मेरा आत्मविश्वास बढा है। मैं इस साल अधिक से अधिक टूर्नामेंटों में पोडियम फिनिश हासिल करने का प्रयास करूंगी। उसने कहा, मैं इस पदक और कोटा स्थान के लिए एनआरएआई से मिली मदद के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ ने अपूर्वी को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

एनआरएआई अध्यक्ष रनिंदर सिंह ने कहा, हमें खुशी है कि अपूर्वी ने भारत के लिए दूसरा ओलंपिक कोटा स्थान जीता। उसने भारतीय दल की मोर्च से अगुवाई की। मुझे आज 2014 राष्ट्रमंडल खेलों का फाइनल याद आ रहा है जब अपूर्वी को चोट लगी थी और दर्द से कराहने के बावजूद उसने करीब परफेक्ट स्कोर किया।

उन्होंने कहा,  इससे उसकी मानसिक और शारीरिक ताकत का पता चलता है जो अब रंग ला रही है। हम उसे भविष्य के लिए शुभकामना देते हैं। पिस्टल निशानेबाज जीतू राय ने पिछले साल स्पेन के ग्रेनाडा में विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतकर भारत के लिए पहला ओलंपिक कोटा स्थान हासिल किया था। हर देश को निशानेबाजी की 15 स्पर्धाओं में अधिकतम 30 कोटा स्थान मिल सकते हैं यानी हर स्पर्धा के लिए दो कोटा स्थान तय हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad