Advertisement

राष्ट्रीय खेल दिवस पर पीएम मोदी ने मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि, खेलों को लेकर बताया विज़न

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रीय खेल दिवस पर हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को...
राष्ट्रीय खेल दिवस पर पीएम मोदी ने मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि, खेलों को लेकर बताया विज़न

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रीय खेल दिवस पर हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उनकी सरकार खेलों को समर्थन देने तथा यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि अधिकाधिक युवा खेल सकें और चमक सकें।

मोदी ने एक्स पर कहा, "राष्ट्रीय खेल दिवस पर बधाई। आज हम मेजर ध्यानचंद जी को श्रद्धांजलि देते हैं। यह उन सभी लोगों को बधाई देने का अवसर है जो खेलों के प्रति जुनूनी हैं और जिन्होंने भारत के लिए खेला है।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारी सरकार खेलों को समर्थन देने तथा यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि अधिकाधिक युवा खेल सकें और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा सकें।"

वहीं, केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मेजर ध्यानचंद को पुष्पांजलि अर्पित की।

'द विजार्ड' के नाम से विख्यात ध्यानचंद ने 1925 से 1949 तक भारतीय हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व किया और अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान सेंटर फॉरवर्ड के रूप में खेले गए 185 मैचों में 1500 से अधिक गोल किए, जिसमें 1928, 1932 और 1936 में जीते गए तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक शामिल हैं। उन्हें 1956 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया और 29 अगस्त को उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हर साल राष्ट्रीय खेल दिवस हमारे खेल आइकनों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश को गौरवान्वित करने में योगदान दिया है।

मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में पत्रकारों से बात करते हुए मनसुख मंडाविया ने कहा, "आज राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर हमने मेजर ध्यानचंद को पुष्पांजलि अर्पित की। आज उनकी जयंती है और हम इसे राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मना रहे हैं।"

उन्होंने राष्ट्र के विकास के लिए फिट और स्वस्थ रहने के महत्व पर भी जोर दिया।

मंडाविया ने कहा, "देश के नागरिकों को फिट और स्वस्थ रहना चाहिए। एक स्वस्थ नागरिक एक स्वस्थ समाज का निर्माण करता है और एक स्वस्थ समाज एक समृद्ध देश का निर्माण करता है। 2047 में विकसित भारत का निर्माण करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक नागरिक स्वस्थ रहे, सभी का फिट रहना आवश्यक है।"

मंत्री ने सभी से आग्रह किया कि वे अपनी रुचि के किसी एक खेल में भाग लेने के लिए एक घंटा का समय निकालें।

मांडविया ने कहा, "फिट रहने के लिए खेलों में भाग लेना महत्वपूर्ण है। इसलिए, सभी नागरिकों को अपने व्यस्त कार्यक्रम से एक घंटा निकालना चाहिए और अपनी रुचि का एक खेल खेलना चाहिए और फिट रहना चाहिए। मैं भी आज एक घंटे तक फुटबॉल खेलूंगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad