Advertisement

ओलंपिक: भारतीय हॉकी टीम की शानदार शुरुआत, कड़े मुकाबले में आयरलैंड को हराया

रियो ओलंपिक में शानदार शुरुआत करते हुए भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने अपने पहले मैच में आयरलैंड को एक कड़े मुकाबले में 3-2 से हरा दिया। रूपिंदर पाल सिंह की अगुआई में ड्रैग फ्लिकरों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने यह जीत दर्ज की।
ओलंपिक: भारतीय हॉकी टीम की शानदार शुरुआत, कड़े मुकाबले में आयरलैंड को हराया

रूपिंदर पाल सिंह ने 27वें और 49वें मिनट में दो गोल दागे जबकि वीआर रघुनाथ ने 15वें मिनट में डैग फ्लिक पर गोल किया। भारत ने सात में से तीन पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला। भारतीय टीम ने सिडनी ओलंपिक 2000 के बाद पहली बार ओलंपिक में जीत के साथ अभियान की शुरूआत की। ओलंपिक हॉकी सेंटर में आयरलैंड ने भारत को कड़ी टक्कर दी विशेषकर दूसरे हाफ में। टीम की ओर से जर्मिन जान ने 45वें जबकि कोनोर हार्टे ने 56वें मिनट में गोल किया। विश्व रैंकिंग के लिहाज से भारत (पांचवीं) को आयरलैंड (12वीं) के खिलाफ पूल बी के इस मुकाबले में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। आठ बार की ओलंपिक चैंपियन भारतीय टीम ने पहले दो क्वार्टर में दबदबा बनाए रखा। भारतीय टीम ने आक्रामक शुरूआत की जबकि आयरलैंड की टीम ने अपने डिफेंस पर अधिक ध्यान दिया और काउंटर अटैक पर अधिक जोर दिया।

भारत को पहले दो क्वार्टर में आयरलैंड के दो के मुकाबले छह पेनल्टी कॉर्नर मिले। भारत को गोल करने का पहला शानदार मौका पहले क्वार्टर के अंतिम मिनट में मिला जब उसे पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला। रमनदीप सिंह के प्रयास को हालांकि डेविड हर्टे ने विफल कर दिया। इसके बाद पहला क्वार्टर खत्म होने से एक सेकेंड पहले भारत को तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले जिसमें से अंतिम को रघुनाथ ने गोल में बदलकर भारत को बढ़त दिला दी।दूसरे क्वार्टर के सातवें मिनट में आयरलैंड को गोल करने का पहला मौका मिला जब टीम को पेनल्टी कॉर्नर मिला। जान ने गोल किया लेकिन इस गोल को अस्वीकार कर दिया गया क्योंकि पुश को अच्छी तरह नहीं रोका गया था। आयरलैंड को तीन मिनट बाद एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन वह भी व्यर्थ गया। भारत को 27वें मिनट में पांचवां पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसे रूपिंदर ने गोल में बदला। दूसरे क्वार्टर के अंतिम मिनट में भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन यह बेकार चला गया।

मध्यांतर के बाद आयरलैंड ने बेहतर प्रदर्शन किया। ओलंपिक में 108 साल बाद खेल रही टीम को दो मिनट के भीतर दो पेनल्टी कॉर्नर मिले और जान ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल दागकर स्कोर ।-2 किया। रूपिंदर ने अंतिम क्वार्टर में एक और पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला और भारत को 3-। से आगे किया। कोनोर हाट्रे ने इसके बाद सातवें पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला। शुरूआती प्रयास को भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने रोक दिया था लेकिन कोनोर हार्टे ने रिबाउंड पर गोल किया। मैच खत्म होने से तीन मिनट पहले आयरलैंड को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन टीम गोल नहीं कर सकी। भारत ने इसके बाद डिफेंस मजबूत करते हुए पूरे अंक जुटाए। भारतीय टीम अपने अगले मैच में आठ अगस्त को गत ओलंपिक चैम्पियन जर्मनी से भिड़ेगी। इससे पहले पूल बी के एक अन्य मैच में अर्जेन्टीना ने लंदन ओलंपिक के रजत पदक विजेता नीदरलैंड को 3-3 से ड्रॉ पर रोका।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad