Advertisement

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अगले साल एफएचआई प्रो लीग में होगी शामिल

भारतीय पुरुष हॉकी टीम जनवरी में शुरू हुई पहली एफएचआई प्रो लीग से हटने के बाद अगले साल इस लीग से फिर...
भारतीय पुरुष हॉकी टीम अगले साल एफएचआई प्रो लीग में होगी शामिल

भारतीय पुरुष हॉकी टीम जनवरी में शुरू हुई पहली एफएचआई प्रो लीग से हटने के बाद अगले साल इस लीग से फिर जुड़ेगी। लीग में भारत की वापसी का समर्थन करते हुए अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने कहा कि इस कदम को अन्य प्रतिस्पर्धी देशों का समर्थन हसिल है। एफआईएच ने अपने कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद कहा कि भारतीय पुरुष टीम 2020 से एफआईएच प्रो लीग से जुड़ेगी, इसका अन्य प्रतिस्पर्धी राष्ट्रीय संघों ने सर्वसम्मति से समर्थन किया है।

पहले किया था इस लीग से हटने का फैसला

जुलाई 2017 में हॉकी इंडिया ने पुरुष और महिला दोनों राष्ट्रीय टीमों को प्रतियोगिता से हटने का फैसला किया था। हालांकि हॉकी इंडिया ने कोई आधिकारिक कारण नहीं बताया लेकिन इस तरह की अटकलें थी कि महिला टीम की खराब रैंकिंग के कारण भारत को दोनों प्रतियोगिताओं से हटना पड़ा था क्योंकि लीग सिर्फ एक टीम को हटाने का विकल्प नहीं था। हॉकी इंडिया का साथ ही ये मानना था कि हॉकी विश्व लीग के जरिए टीम के पास ओलिंपिक के लिए क्वॉलीफाई करने का बेहतर मौका भी रहेगा। 

भारत के जुड़ने से लीग को पहुंचेगा फायदा

एफआईएच के सीईओ थियेरी वील ने कहा कि यह शानदार है कि भारत अगले साल एफआईएच प्रो लीग से जुड़ेगा। देश में हॉकी को लेकर काफी जुनून है और इससे हमारी सबसे नई प्रतियोगिता को काफी फायदा भी होगा। कार्यकारी बोर्ड ने साथ ही 2020 और 2021 एफआईएच प्रो लीग के मैचों को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी भी दी। लीग प्रतियोगिता का आयोजन हर साल पहले छह महीनों में किया जाएगा और ये सभी मैच ‘घरेलू मैच’ होंगे। विरोधी के मैदान पर होने वाले मैच भी होंगे लेकिन ये दो सत्र में होंगे। उदाहरण के लिए 2020 में टीम ए कुछ दिनों के भीतर दो बार टीम बी की मेजबानी करेगी जबकि 2021 में टीम बी कुछ दिनों के भीतर दो बार टीम ए की मेजबानी करेगी।  

इस साल हॉकी सीरीज फाइनल में लेगी हिस्सा

एफआईएच ने कहा कि यह योजना मौजूदा प्रारूप की तुलना में टीमों की यात्रा को आधे से भी कम करेगी और इससे टीमों का लागत कम होगी साथ ही एथलीटों के कल्याण को लाभ पहुंचेगा और पर्यावरण पर भी इसका प्रभाव कम पड़ेगा। जैसा कि भारत इस साल एफआईएच प्रो लीग में नहीं खेल रहा है, वे अगले साल के ओलंपिक में स्थान प्राप्त करने के लिए हॉकी सीरीज फाइनल पर निर्भर हैं। भुवनेश्वर जून में तीन हॉकी सीरीज फाइनल में से एक की मेजबानी कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad