Advertisement

राजस्थान की भावना जाट टोक्यो ओलंपिक-2020 के लिए हुई क्वालीफाई, जीती गोल्ड मेडल

टोक्यो ओलंपिक 20 किलोमीटर की दौड़ में भाग लेने के लिए राजस्थान की भावना जाट क्वालीफाई हो गईं...
राजस्थान की भावना जाट टोक्यो ओलंपिक-2020 के लिए हुई क्वालीफाई, जीती गोल्ड मेडल

टोक्यो ओलंपिक 20 किलोमीटर की दौड़ में भाग लेने के लिए राजस्थान की भावना जाट क्वालीफाई हो गईं है। राजसमंद जिले के काबरा गांव के गरीब किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाली 23 वर्षीय महिला एथलीट भावना ने 1 घंटा 29 मिनट और 54 सेकंड में 20 किलोमीटर की रेस पूरी कर ली। अब भावना 15 मार्च को जापान में एशियाई रेस वॉक चैंपियनशिप प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी। बता दें कि इस ओलंपिक का आयोजन जापान की राजधानी टोक्यो में हो रहा है, जो 24 जुलाई से 9 अगस्त तक चलेगा।

नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल

भावना ने शनिवार को रांची में नेशनल चैंपियनशिप में नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया। इसके साथ ही गोल्ड  मेडल उन्होंने अपने नाम कर लिया। भावना ने 1 घंटा 29 मिनट और 54 सेकंड में 20 किलोमीटर की रेस पूरी कर ली। जबकि गोल्ड  मेडल जीतने के लिए निर्धारित समय एक घंटा 31 मिनट था। नेशनल चैंपियनशिप का गोल्ड मेडलिस्ट ओलंपिक के लिए क्वालीफाई हो जाता है। 

पिछले साल आठ मिनट ज्यादा लिये थे

पिछले साल अक्टूबर में रांची में आयोजित राष्ट्रीय ओपन चैंपियनशिप के दौरान भावना ने 1 घंटा 38 मिनट 30 सेकंड का समय लिया था जो 8 मिनट अधिक था। वहीं, पुरुषों की 20 किमी रेस वॉक स्पर्धा में, संदीप कुमार ने एक घंटे 21 मिनट और 34 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले एक घंटा 31 मिनट 29 सेकंड के साथ नेशनल रिकॉर्ड, 2018 में नई दिल्ली में आयोजित नेशनल रेस वॉक चैंपियनशिप के दौरान दिल्ली की बेबी सौम्या के नाम था।

2016 में की थी शुरुआत

फिलहाल, जयपुर में अपने कोच गुरमुख सिहंग के साथ ट्रेनिंग करने वाली भावना ने जूनियर या सीनियर स्तर के किसी भी अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया है। इसके अलावा वे कभी भी एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) के तहत राष्ट्रीय शिविर में नहीं रही हैं। उन्होंने 2016 में हैदराबाद में राष्ट्रीय अंतर-राज्य चैंपियनशिप के दौरान अपने कैरियर की शुरुआत की थी, जहां वो रेस में 1 घंटा 52 मिनट 38 सेकंड का समय लेकर पांचवें स्थान पर रहीं।

रेलवे में टीटीई हैं भावना

भावना ने कहा, “यह सपना सच हो रहा है। प्रशिक्षण के दौरान मैं इस रेस को एक घंटे 27 मिनट में पूरी कर रही थी। इसलिए मुझे पता था कि सब ठीक रहा तो मैं एक घंटे 31 मिनट में इसे पूरा कर लूंगी। वो अभी वर्तमान में भारतीय रेलवे में ट्रेन टिकट परीक्षक के पद पर कोलकाता में तैनात हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad