Advertisement

एशियाई खेल के बाद 16 साल के सौरभ चौधरी ने फिर साधा 'गोल्ड' पर निशाना, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सौरभ चौधरी ने विश्व रिकॉर्ड के साथ एक और गोल्ड अपने नाम किया है। भारत...
एशियाई खेल के बाद 16 साल के सौरभ चौधरी ने फिर साधा 'गोल्ड' पर निशाना, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सौरभ चौधरी ने विश्व रिकॉर्ड के साथ एक और गोल्ड अपने नाम किया है। भारत के 16 वर्षीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने गुरुवार को दक्षिण कोरिया के चांगवोन में चल रही आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में जूनियर 10 मीटर एयर पिस्टल का गोल्ड मेडल पर निशाना साधा। चौधरी ने हाल ही में इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में संपन्न 18वें एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था।

इसी स्पर्धा में अर्जुन सिंह चीमा ने कांस्य पदक जीता, जबकि भारतीय टीम सौरभ के शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन की बदौलत रजत पदक जीतने में सफल रही।

फाइनल में सौरभ ने कुल 245.5 का स्कोर हासिल किया

सौरभ ने 581 के स्कोर के साथ थर्ड पोजिशन इवेंट के फाइनल में प्रवेश किया था। गुरुवार को फाइनल में उन्होंने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड पर कब्जा किया। उन्होंने आखिरी प्रयास में 10 पॉइंट हासिल करने के साथ ही फाइनल में कुल 245.5 का स्कोर हासिल किया। इसके साथ ही इसी इवेंट में भारत के अर्जुन सिंह छीमा ने 218 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया।

जून में सबसे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल में विश्व रिकॉर्ड बनाया था

सौरभ ने सबसे पहले जून में आईएसएसएफ विश्व कप के दौरान 10 मीटर एयर पिस्टल में विश्व रिकॉर्ड बनाया था। शीर्ष क्वालिफायर के रूप में फाइनल में जगह बनाने वाले कोरिया के होजिन लिम 243.1 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक जीतने में सफल रहे।

वहीं, सौरभ, चीमा और अनमोल की भारतीय टीम ने 1730 के कुल स्कोर के साथ रजत पदक जीता। कोरियाई टीम ने 1732 अंक के विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया। रूस ने 1711 अंक के साथ कांस्य पदक जीता।

एशियन गेम्स में सबसे कम उम्र में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी रहे सौरभ

गौरतलब है कि सौरभ ने 18वें एशियाई खेलों में भारत की झोली में तीसरा गोल्ड मेडल डाला था। पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग इवेंट में सौरभ ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुल 240.7 अंक हासिल किए थे। इसी के साथ वो भारत के लिए एशियन गेम्स में सबसे कम उम्र में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad