Advertisement

संयुक्त सिल्वर मेडल मामले पर CAS का फैसला एक बार फिर टला, विनेश फोगट को अब 16 अगस्त तक करना होगा इंतजार

विनेश फोगट के साझा सिल्वर मेडल मामले पर खेल पंचाट न्यायालय (CAS) का फैसला फिर से 16 अगस्त तक टाल दिया गया है।...
संयुक्त सिल्वर मेडल मामले पर CAS का फैसला एक बार फिर टला, विनेश फोगट को अब 16 अगस्त तक करना होगा इंतजार

विनेश फोगट के साझा सिल्वर मेडल मामले पर खेल पंचाट न्यायालय (CAS) का फैसला फिर से 16 अगस्त तक टाल दिया गया है। यह तीसरी बार है जब निर्णय स्थगित किया गया है। इसे पहले 11 अगस्त के लिए निर्धारित किया गया था और फिर इसे 13 अगस्त तक आगे बढ़ा दिया गया था।

फैसले को 16 अगस्त, रात 9:30 बजे IST तक टालते हुए, खेल पंचाट न्यायालय (CAS) के एक बयान में कहा गया: "ओलंपिक खेलों के लिए CAS पंचाट नियमों के अनुच्छेद 18 के आवेदन द्वारा, CAS एड हॉक डिवीजन के अध्यक्ष ने पैनल को 16 अगस्त 2024 को 18:00 बजे (पेरिस समय) तक निर्णय देने की समय-सीमा बढ़ा दी है।"

ओलंपिक खेलों के लिए CAS मध्यस्थता नियमों के अनुच्छेद 18 में समय सीमा के बारे में निम्नलिखित बातें कही गई हैं: "पैनल आवेदन दाखिल करने के 24 घंटे के भीतर निर्णय देगा। असाधारण मामलों में, यदि परिस्थितियों की आवश्यकता हो तो तदर्थ प्रभाग के अध्यक्ष द्वारा इस समय सीमा को बढ़ाया जा सकता है।"

एक सप्ताह पहले ही विनेश फोगट ने ओलंपिक फाइनल में प्रवेश करने वाली देश की पहली महिला पहलवान के रूप में भारतीय खेल इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया था। यह खुशी अल्पकालिक थी क्योंकि अनिवार्य सुबह के वजन में 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण विनेश को प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया था। पहलवान ने बाद में खेल पंचाट न्यायालय में अपील दायर की।

फोगट ने अपनी अयोग्यता के बाद CAS से संपर्क किया और अनुरोध किया कि उन्हें साझा रजत पदक दिया जाए। उन्होंने तर्क दिया कि उन्होंने 50 किलोग्राम की सीमा से कम वजन होने के बावजूद फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था, और इसलिए रजत पदक साझा करने की हकदार थीं।

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) द्वारा समर्थित 29 वर्षीय खिलाड़ी ने खेल पंचाट न्यायालय (CAS) में अपील की। उन्होंने क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज़ के साथ संयुक्त रजत पदक की मांग की, जिन्होंने भारतीय पहलवान के अयोग्य घोषित होने के बाद फाइनल में विनेश की जगह ली थी।

पिछले दो ओलंपिक में, फोगट ने 53 किलोग्राम वर्ग में प्रतिस्पर्धा की थी, जो उनका पसंदीदा भार वर्ग था। हालांकि, पेरिस 2024 के लिए, अंतिम पंघाल ने इस श्रेणी के लिए ओलंपिक कोटा हासिल किया। और WFI ने ट्रायल रद्द कर दिया, जिससे फोगट को 50 किलोग्राम वर्ग चुनने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad