Advertisement

विश्व कपः आसान हुई भारत के सेमीफाइनल की राह

रविवार को खेले गए दो मैचों के परिणाम और पूल बी में भारत के बाकी बचे मैचों से भारत के लिए सेमीफाइल तक पहुंचने की राह आसान हो गई है।
विश्व कपः आसान हुई भारत के सेमीफाइनल की राह

रविवार को खेले गए दो मैचों के परिणाम और पूल बी में भारत के बाकी बचे मैचों से भारत के लिए सेमीफाइल तक पहुंचने की राह आसान हो गई है। पूल ए में न्यूजीलैंड के हाथों ऑस्ट्रेलिया की हार और पूल बी में आयरलैंड के हाथों वेस्टइंडीज की हार सबसे अप्रत्याशित परिणाम माने जा रहे हैं। रविवार तक खेले गए दोनों समूहों के मैचों के आधार पर पूल ए में न्यूजीलैंड तो पूल बी में भारत शीर्ष पर काबिज है। इस लिहाज से देखा जाए तो शीर्ष पर रहते हुए भारत का क्वार्टर फाइनल मुकाबला पूल ए से चुनी गई चार टीमों में से सबसे कमजोर टीम से होगा और यह मुकाबला 21 मार्च को खेला जाएगा। बहुत हद तक संभावना है कि भारत के साथ उसका क्वार्टर फाइनल मुकाबला बांग्लादेश से हो। लेकिन इसके लिए शर्त यह है कि भारत को 6 मार्च को वेस्टइंडीज के खिलाफ, 10 मार्च को आयरलैंड के खिलाफ और 14 मार्च को जिंबाब्वे के खिलाफ सभी मैच जीतने होंगे।

अपने पूल के बाकी तीनों मैच जीतने का फायदा भारत को यह भी होगा कि 14 मार्च के बाद क्वार्टर फाइनल जीतने की रणनीति बनाने के लिए उसे पर्याप्त वक्त मिल जाएगा। रविवार को पूल बी से पाकिस्तान ने जीत का पहला स्वाद जिंबाब्वे के खिलाफ मिला, वहीं पूल ए के मैच में श्रीलंका ने इंग्लैंड को नौ विकेट से परा‌स्त किया। पूल ए में अब ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान, श्रीलंका और स्कॉटलैंड से भिड़ना होगा जिनमें विजय पाना उसके लिए मुश्किल नहीं होगा। थोड़ा-बहुत संशय श्रीलंका से है भी तो श्रीलंका से हारने के बाद वह तीसरे स्‍थान पर ही रहेगा। अगर कोई अनहोनी न हुई तो न्यूजीलैंड के लिए अपने बाकी दो मैच अफगानिस्तान और बांग्लादेश से जीतना मुश्किल नहीं होगा। श्रीलंका अब तक चार मैच खेल चुका है और उसे तीन मैचों में जीत मिली है। अब उसका मुकाबला स्कॉटलैंड और ऑस्ट्रेलिया से होगा। यानी पूल ए में शीर्ष दूसरा स्‍थान बनाने की होड़ श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया में ही है। इसके बाद वाले स्थानों पर बांग्लादेश, इंग्लैंड और अफगानिस्तान ही रह सकते हैं और इन्हीं में से किसी एक के साथ भारत का मुकाबला संभावित है।

वैसे अब तक के नेट रन रेट के आधार पर देखा जाए तो बांग्लादेश ही आगे चल रहा है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बहुत पीछे इंग्लैंड चल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया अपने बाकी के मैच अफगानिस्तान, श्रीलंका तथा स्कॉटलैंड से सभी मैच जीतने के लिए पूरी जान लगा देगा जैसाकि उसकी जुझारू प्रवृत्ति से झलकता है। मात्र 152 रन का लक्ष्य देने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को लक्ष्य तक आसानी से नहीं पहुंचने दिया और उसके  नौ विकेट झटक कर उसे पसीना बहाकर ही जीत का स्वाद चखाया। बांग्लादेश को अभी स्कॉटलैंड, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से दो-दो हाथ करने हैं जिनमें वह सिर्फ स्कॉटलैंड या फिर स्कॉटलैंड तथा इंग्लैंड से जीत सकता है। सिर्फ स्कॉटलैंड से जीत जाए तो भारत से उसकी क्वार्टर फाइनल भिड़त पक्की है, लेकिन इंग्लैंड से भी जीतेगा तो भारत को क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड से टकराना होगा। यानी बुलंद इरादों के साथ उसके लिए बांग्लादेश या इंग्लैंड को हराना मुश्किल नहीं होगा और वह बड़ी आसानी से सेमीफाइनल तक का सफर पूरा कर सकता है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad