Advertisement

वर्ल्ड कप क्रिकेट देखने वालों ने तोड़ा रिकॉर्ड

मौजूदा विश्व कप की सफलता से उत्साहित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सीईओ डेविड रिचर्डसन ने आज कहा कि यह खेल के इतिहास की सबसे अधिक देखी गई क्रिकेट प्रतियोगिता है और भारत तथा आस्ट्रेलिया के बीच हुए सेमीफाइनल मुकाबले में अब तक सर्वाधिक दर्शक मिले।
वर्ल्ड कप क्रिकेट देखने वालों ने तोड़ा रिकॉर्ड

रिचर्डसन ने कहा, इस क्रिकेट विश्व कप को इतिहास में सबसे अधिक देखा गया और इसे देखने सबसे अधिक दर्शक मैदान पर पहुंचे।

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पिछले सात हफ्ते से चल रहे विश्व कप में ब्ल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला। टूर्नामेंट में दो दोहरे शतक बने जबकि सात बार बल्लेबाजों ने 150 से अधिक का स्कोर बनाया। प्रतियोगिता में 38 शतक भी लगे।

इसके अलावा 28 बार चार से अधिक विकेट चटकाए गए जबकि दो बार हैटिक बनी जो दर्शाता है कि गेंदबाजों की भी अहम भूमिका रही।

आइसीसी ने कहा, स्टेडियम में दर्शकों की मौजूदगी की दृष्टि से ग्रुप चरण का बड़ा मुकाबला 22 फरवरी को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच रहा जिसके लिए 86000 से अधिक लोग अपनी टीमों की हौसलाअफजाई के लिए मौजूद थे। यह शानदार संख्या थी क्योंकि दोनों में से कोई भी मेजबान टीम नहीं खेल रही थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप मुकाबले को भारत में ही टीवी पर 28 करोड़ 80 लाख से अधिक लोगों ने देखा जबकि आस्टेलिया बनाम इंग्लैंड मुकाबले को आस्टेलिया में 21 लाख से अधिक लोगों ने देखा। टूर्नामेंट का 220 क्षेत्रों में प्रसारण किया गया।

रेडियो पर 80 क्षेत्रों में लोगों ने विश्व कप की कमेंट्री सुनी जबकि वेबसाइट पर दो करोड़ 62 लाख से अधिक लोगों ने विश्व कप के बारे में जानकारी हासिल की।

टूर्नामेंट की ऐप को अब तक 36 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है और 48 देशों में यह खेल की नंबर एक ऐप है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad