Advertisement

कोहली ने कोलकाता में जड़ा था पहला शतक, क्‍या इस कमी को यहीं करेंगे पूरा

टीम इंडिया के धांसू बल्‍लेबाज विराट कोहली ने कोलकाता के र्इडन गार्डन में अपने एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय कैरियर का पहला शतक श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। इस तरह कोलकाता ने कोहली को पहला शतक दिया। लिहाजा यह उम्‍मीद लगाई जा रही है कि कोलकाता में ही कोहली बतौर कप्‍तान टेस्‍ट में भारतीय सरजमीं पर शतक बनाएंगे।
कोहली ने कोलकाता में जड़ा था पहला शतक, क्‍या इस कमी को यहीं करेंगे पूरा

टेस्‍ट में कप्तान बनने के बाद भारतीय मैदान पर कोहली अभी तक टेस्ट में शतक नहीं लगा पाए हैं। टेस्ट कप्तान के रूप में भारतीय मैदान पर विराट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 88 रन है। जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 मे फिरोजशाह कोटला मैदान पर बनाया था। कप्तान बनने से पहले भारतीय सरजमीं पर हालांकि उन्‍होंने बेंगलुरु, नागपुर और चेन्‍नई मे तीन टेस्ट शतक बनाए हैं। 

आक्रामक कोहली ने अभी तक टेस्‍ट में 12 बार सौ का आंकड़ा पार किया है। जिनमेंं से नौ शतक विदेश में बने हैं। हालिया कानुपर टेस्‍ट में भी उनका बल्‍ला खामोश रहा। कानपुर टेस्ट की दोनों पारियों में भारतीय कप्तान असफल रहे। पहली पारी में वह जहां केवल 9 रन बना सके, वहीं दूसरी पारी में भी वे कुछ खास नहीं कर सके।  

विराट कोहली ने दिसंबर, 2014 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम की कमान संभाली थी। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्‍ट सीरीज में उसी की सरजमीं पर कप्‍तान कोहली ने चार शतक जड़ते हुए 692 रन ठोंक दिए थे। ऐसेे बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उनकी तुलना मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर से की जानेे लगी थी।  

टेस्ट टीम की कप्तानी का जिम्मा संभालने से पहले कोहली ने भारत की धरती में बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के खिलाफ 107 रन बनाए थे। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर में 103 रन और चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 107 रन की शतकीय पारी खेली थी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad