Advertisement

विश्व कप समारोह से क्यों हटाया गया मुस्तफा कमाल को

विश्व कप ट्रॉफी वितरण समारोह से मुस्तफा कमाल को क्यों हटाया गया? आइसीसी ने यह फैसला क्यों किया इस पर कई तरह की बातें सामने आ रह़ी हैं। आइसीसी के सूत्रों का कहना है कि मुस्तफा कमाल विश्व कप के पुरस्कार वितरण समारोह का हिस्सा थे लेकिन मैच अधिकारियों की ईमानदारी पर सवाल उठाने और अपने बयान पर बने रहने के कारण उन्हें इस समारोह से हटाया गया।
विश्व कप समारोह से क्यों हटाया गया मुस्तफा कमाल को

आइसीसी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले कमाल आइसीसी के मेहमान के रूप में क्वार्टर फाइनल चरण से ही आस्ट्रेलिया में थे और उनका फाइनल के बाद भी मेलबर्न में रूकने की योजना थी। एक शीर्ष सूत्र ने गुरुवार को कहा कि उन्हें आईसीसी चेयरमैन और सह मेजबानों के बोर्ड अध्यक्षों के साथ 29 मार्च को पोडियम पर जाना था लेकिन उन्होंने भारत की क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश पर 109 रन की जीत के दौरान मैच अधिकारियों की भूमिका की कड़ी आलोचना की थी।

सूत्र ने कहा कि अपने पद की शर्तों का उल्लंघन करने, खेल को बदनाम करने और आइसीसी के हितों के खिलाफ काम करने के लिए कमाल को आइसीसी संविधान के अनुसार फाइनल से काफी पहले ही आइसीसी अध्यक्ष पद से बर्खास्त किया जा सकता था। आइसीसी ने इसके बजाय उनसे अपने बयान को वापस लेने और मैच अधिकारियों से काफी मांगने के लिए कहा गया था।

लेकिन वह अपने बयान पर अड़े रहे जिसके कारण आइसीसी बोर्ड की फाइनल की पूर्व संध्या पर मेलबर्न में आपात बैठक बुलाई गई। सूत्र ने कहा कि आईसीसी बोर्ड की 28 मार्च को हुई बैठक में सर्वसम्मति से माना गया कि यह गंभीर मसला है जिस पर दुबई में बोर्ड की बैठक में विचार किया जाएगा। उसमें कमाल को अपनी बात रखने का मौका दिया जाएगा लेकिन उनका फाइनल के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में भाग लेना उचित नहीं होगा।

उन्होंने कहा, उन्होंने अंपायरों की सत्यनिष्ठा पर सवाल उठाए थे और फाइनल के लिये पुरस्कार वितरण समारोह की हस्तियों की सूची में कमाल को शामिल नहीं करने का कारण समझा जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad