Advertisement

जन्मदिन विशेष: आखिरी मैच में जीरो पर आउट हो गए थे डॉन ब्रैडमैन, देखिए वीडियो

सर डॉन ब्रैडमैन के नाम 12 दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है जो अभी तक कायम है। 1930 में डॉन ब्रैडमैन ने हेडिंग्ले में एक ही दिन 309 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट के एक ही दिन में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए ये सबसे ज्यादा रन हैं।
जन्मदिन विशेष: आखिरी मैच में जीरो पर आउट हो गए थे डॉन ब्रैडमैन, देखिए वीडियो

आज का दिन यानी 27 अगस्त क्रिकेट की दुनिया के लिए ऐतिहासिक है। आज ही के दिन साल 1908 में सिडनी में क्रिकेट के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का जन्म हुआ था। टेस्ट में ब्रैडमैन का बल्लेबाजी औसत 99.94 का रहा है जिसके आसपास आज भी कोई क्रिकेटर नहीं है।

सर डॉन ब्रैडमैन के नाम 12 दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है जो अभी तक कायम है। 1930 में डॉन ब्रैडमैन ने हेडिंग्ले में एक ही दिन 309 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट के एक ही दिन में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए ये सबसे ज्यादा रन हैं। ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 52 मैच खेलकर 6996 रन बनाए। इनमें से 5 हजार रन तो उन्होंने एक ही टीम के खिलाफ बनाए। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 5028 रन बनाए। ऐसा करने वाले वे दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं।

सर डॉन ब्रैडमैन ने 14 अगस्त1948 को ओवल में अपना आखिरी टेस्ट खेला था। ब्रैडमैन जब अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने लंदन के ओवल मैदान पर उतरे थे तो उन्हें टेस्ट मैच में अपने टेस्ट करियर का औसत 100 पूरा करने के लिए सिर्फ 4 रन की जरुरत थी। लेकिन डॉन ब्रैडमैन इंग्लैंड के खिलाड़ी एरिक होलिस की गेंद पर 0 पर बोल्ड हो गए। इस तरह वे टेस्ट में बल्लेबाजी का 100 का औसत हासिल करने से भी चूक गए। ब्रैडमैन यदि चार रन भी बना लेते तो यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर बन जाते। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच आसानी से जी लिया था। लेकिन ब्रैडमेन का करियर 99.94 की औसत के साथ खत्म हो गया। उन्होंने कुल 52 टेस्ट में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए हैं। उनके नाम 29 शतक, 13 अर्धशतक दर्ज हैं।

आप भी देखिए, डॉन ब्रैडमैन के आखिरी मैच में जीरो पर आउट होकर वापस पवैलियन की ओर लौटने का वीडियो:

 वीडियो साभार: TheCougarcricket

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad