Advertisement

कल पहली बार खेलेंगे, न्यूयॉर्क एक्सचेंज की घंटी बजाएंगे तेंदुलकर

क्रिकेट को वैश्विक खेल बनाने की कवायद में भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर कल से शुरू हो रही तीन मैचों की पहली आल स्टार्स सीरिज के जरिये पहली बार अमेरिकी सरजमीं पर खेलेंगे। सचिन तेंदुलकर और आस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न आज न्यूयार्क स्टाक एक्सचेंज की ओपनिंग बेल बजाएंगे और दुनिया के सबसे बड़े स्टाक एक्सचेंज में यह रस्म अदा करने वाले वे पहले क्रिकेटर हैं।
कल पहली बार खेलेंगे, न्यूयॉर्क एक्सचेंज की घंटी बजाएंगे तेंदुलकर

तेंदुलकर और वार्न अमेरिका में होने वाली पहली क्रिकेट आल स्टार्स सीरीज के कप्तान हैं जिसमें दुनिया के महान 28 क्रिकेटर भाग ले रहे हैं। तेंदुलकर ने कल यहां सिटी फील्ड पर खेले जाने वाले क्रिकेट आल स्टार्स सीरिज के पहले मैच से पूर्व पत्रकारों से कहा , हमारा मकसद क्रिकेट का वैश्वीकरण है। हम यहां युवाओं और महिला क्रिकेटरों को प्रेरित करने आये हैं जो अभ्यास सत्रों में हमारी मदद करेंगे।

तेंदुलकर के साथ आस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वार्न और 28 अन्य खिलाड़ी भी इसमें भाग लेंगे। तेंदुलकर ने कहा कि करीब 1000 उदीयमान क्रिकेटर मैच देखने के लिए दीर्घाओं में मौजूद होंगे और अपने पसंदीदा खिलाडि़यों से कुछ सीख सकेंगे। उन्होंने कहा कि शृंखला में भाग ले रहे क्रिकेटर युवाओं और अन्य खिलाडि़यों से बात भी करेंगे। उन्होंने कहा , हम यहां आपका मार्गदर्शन और हौसलाअफजाई करने आए हैं। ताली दोनों हाथों से बजती है। हमने हाथ उठा दिया है और सारे खिलाड़ी हमारे साथ है। अब आपको आगे आकर हाथ बढाना है। 

उन्होंने उम्मीद जताई कि इस श्रृंखला के जरिये ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की मुहिम को बल मिलेगा। ओलंपिक में एकमात्र बार क्रिकेट 1900 में ब्रिटेन और फ्रांस के बीच पेरिस ओलंपिक में खेला गया था। इस महीने के आखिर में आईसीसी स्विटजरलैंड में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से मिलकर 2024 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की संभावना पर बात करेगी।  तेंदुलकर ने पत्रकारों से कहा, ‘संन्यास के बाद दोबारा क्रिकेट का बल्ला उठाने का मकसद क्रिकेट का वैश्वीकरण करना है। यह मेरा और वार्न का सपना है। हम चाहते हैं कि एक दिन अमेरिकी क्रिकेट टीम विश्व कप में खेले। सभी क्रिकेटर ओलंपिक में भी क्रिकेट को देखना चाहते हैं। यह शुरूआत है।’

वार्न ने कहा कि अगले तीन साल में उनकी योजना 15 मैचों के आयोजन की है और यदि शुरुआती शृंखला सफल होती है तो वह और उनकी टीम हर साल अमेरिका आकर कम से कम तीन मैच हर सत्र में खेलेगी। अमेरिका में क्रिकेट शृंखला पहली बार हो रही है और तेंदुलकर ने कहा कि डाप इन पिचों और मैदान की व्यवस्था करना चुनौतीपूर्ण था। उन्होंने कहा , यह काफी चुनौतीपूर्ण था। हमारे लिए यह पहला अनुभव था लेकिन सबसे कम चुनौतीपूर्ण खिलाडि़यों को एकत्र करना था। इस क्रिकेट श्रृंखला का पहला मैच 45000 दर्शकों की क्षमता वाले सिटी फील्ड में खेला जाएगा।’ टीमें सचिन्स ब्लास्टर्स और वार्न्स वारियर्स टी20 प्रारूप में मैच खेलेंगे। दोनों टीमों के लिए खिलाडि़यों का बंटवारा ड्रा के आधार पर हुआ है।

तेंदुलकर की टीम में भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा, पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर, मोईन खान, श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने, स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और आस्टेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा हैं।

वहीं वार्न की टीम में अजित अगरकर, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम, आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर मैथ्यू हेडन और रिकी पोंटिंग, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जोंटी रोड्स, श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा, पाकिस्तान के सकलेन मुश्ताक और आस्टेलिया के पूर्व हरफनमौला एंडयू साइमंड्स हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad