Advertisement

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज का पहला वनडे आज, गेल की होगी आखिरी सीरीज बनेंगे कई रिकॉर्ड

आठ साल बाद विदेश में विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज का टी-20 में सूपड़ा साफ करने के बाद अब टीम इंडिया की...
टीम इंडिया और वेस्टइंडीज का पहला वनडे आज, गेल की होगी आखिरी सीरीज बनेंगे कई रिकॉर्ड

आठ साल बाद विदेश में विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज का टी-20 में सूपड़ा साफ करने के बाद अब टीम इंडिया की निगाहें वनडे सीरीज में भी दमदार जीत दर्ज करने पर रहेंगी। दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जाएगा। विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली दिल तोड़ने वाली हार के बाद यह भारत का इस प्रारूप में पहला मैच होगा।

शिखर धवन करेंगे वापसी

विश्व कप के दौरान चोटिल हुए ओपनर शिखर धवन इस मैच के साथ वनडे में वापसी करेंगे। भारत की ओर से 130 मैचों में 17 शतक जड़ने वाले धवन एक बार फिर रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करते हुए दिखेंगे। ऐसे में लोकेश राहुल को चौथे नंबर पर उतरना पड़ सकता है। कप्तान विराट कोहली अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर उतरेंगे। केदार जाधव के पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है। यह इस पर निर्भर करेगा कि ऋषभ पंत को ‘फ्लोटर’ के रूप में किस क्रम पर उतारा जाता है।

नवदीप सैनी पदार्पण करेंगे

मध्यक्रम के एक अन्य स्थान के लिए दावेदारी मनीष पांडेय और श्रेयस अय्यर के बीच होगी। पांडेय टी-20 मैचों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए। ऐसे में टीम प्रबंधन अय्यर को मौका देने पर विचार कर सकती है। एक हफ्ते के अंदर दो देशों में तीन टी-20 खेलने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है। ऐसे में मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे, जबकि नवदीप सैनी वनडे अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण करेंगे। सैनी ने टी-20 में शानदार प्रदर्शन कर छाप छोड़ी है।

गेल की आखिरी सीरीज होगी

वेस्टइंडीज की टीम टी-20 में कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाई। विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल की वापसी से टीम मजबूत होगी। गेल ने विश्व कप के दौरान घोषणा की थी कि भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज उनके करिअर की अंतिम सीरीज होगी। ऐसे में वह अपनी अंतिम सीरीज को यादगार बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। सीरीज के लिए बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेज और ऑलराउंडर कीमो पाल की टीम में वापसी हुई है।

बनेंगे ये रिकॉर्डस

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में अभी तक कुल 1912 रन बनाए हैं। गुयाना में खेले जाने वाले पहले मैच में अगर रन मशीन कोहली 82 रन बनाने में सफल हो जाते हैं, तो विंडीज के विरुद्ध वनडे में अपने दो हजार रन पूरे कर लेंगे। वेस्टइंडीज के आक्रमक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने वनडे में 10,338 रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ शुरू हो रहे वनडे सीरीज के पहले मैच में यूनिवर्स बॉस गेल अगर 11 रन बनाने में सफल रहे, तो वह वेस्टइंडीज के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएगे। इस मामले में वह पूर्व कप्तान ब्रायन लारा को पीछे छोड़ देंगे। जिन्होंने 10,448 रन बनाए हैं। टीम इंडिया के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने लिस्ट ए क्रिकेट में 10,900 रन अब तक बनाए हैं। रोहित अगर आज के मैच में शतक जड़ देते हैं, तो वह लिस्ट ए क्रिकेट में अपने 11 हजार रन पूरे कर लेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad