Advertisement

स्मिथ का शतक, ऑस्ट्रेलिया विशाल स्कोर की ओर

ऑस्ट्रेलिया ने आज भारत के खिलाफ रांची में चल रहे तीसरे क्रिकेट टेस्ट के शुरुआती दिन स्टंप तक चार विकेट गंवाकर 299 रन बना लिए। कप्तान स्टीवन स्मिथ (नाबाद 117) और ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 82) क्रीज पर मौजूद थे। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी निभा ली है। इस मैच के दौरान स्मिथ ने पांच हजार रन भी पूरे किए। उमेश यादव भारतीय गेंदबाजों में सबसे प्रभावशाली दिखे, उन्होंने दो विकेट लिए। जबकि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिए।
स्मिथ का शतक, ऑस्ट्रेलिया विशाल स्कोर की ओर

मैच के दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने पीटर हैंड्सकोंब (19) का विकेट गंवाकर 30 ओवर में 85 रन जोड़े थे। मेजबान टीम ने पहले दो घंटे में तीन अहम विकेट झटके थे और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 109 रन कर दिया था। इस हिसाब से दूसरा सत्र थोड़ा निराशाजनक रहा।

सुबह के सत्र में विराट कोहली डाइव करते हुए अपना कंधा चोटिल करा बैठे थे जिससे वह दूसरे सत्रा के ज्यादातर हिस्से में नहीं खेले और अजिंक्य रहाणे कार्यवाहक कप्तान के तौर पर मैदान पर थे। 40वें ओवर में डीप मिडविकेट पर बाउंड्री बचाने के प्रयास में कोहली गिर गए, उन्हें खड़े होने में भी दिक्कत हो रही थी और वह कंधे को पकड़कर दर्द से कराह रहे थे। उन्हें तुरंत मैदान से बाहर ले जाया गया।

विपक्षी कप्तान स्मिथ के लिए यह यादगार पारी रही, उन्होंने इस दौरान अपने 53वें टेस्ट में 5000 टेस्ट रन पूरे किए और वह मैच खेलने के संदर्भ में ऐसा करने वाले तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बने। सर डान ब्रैडमैन ने अपने 36वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी जबकि सुनील गावस्कर ने 52 मैचों में 5000 रन पूरे किए थे।

सुबह स्मिथ ने ट़स जीता और उसके सलामी बल्लेबाज मैट रेनशा और डेविड वार्नर ने सकारात्मक शुरुआत की जिससे टीम ने 9.3 ओवर में बिना विकेट गंवाए 50 रन बना लिए थे। लेकिन 10वें ओवर के बाद स्पिनरों को लगाया गया। रविंद्र जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में वार्नर (19) को पवेलियन भेजा जो इस बाएं हाथ के स्पिनर को आसान रिटर्न कैच दे बैठे।

मैट रेनशा (44) अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और उनके पहले 24 रन केवल बाउंड्री से ही बने। वह अर्धशतकों की हैटिक पूरे करने के करीब पहुंच गए थे लेकिन वह छह रन से चूक गए। उमेश यादव ने लंच से पहले अपने दूसरे स्पैल में इस सलामी बल्लेबाज को आउट किया। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने फिर शान मार्श (02) को आउट किया जिसमें भारत ने डीआरएस का इस्तेमाल किया और यह उनके पक्ष में रहा। भारत ने अपनी टीम में एक बदलाव किया और अभिनव मुकुंद की जगह फिट हुए मुरली विजय को अंतिम एकादश में शामिल किया। ऑस्ट्रेलिया को दो बदलाव करने के लिए बाध्य होना पड़ा क्योंकि उसके दो खिलाड़ी मिशेल मार्श और मिशेल स्टार्क चोटिल हो गए हैं, उनकी जगह ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस को शामिल किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad