Advertisement

शोएब अख्तर का बड़ा खुलासा, हिंदू होने की वजह से दानिश कनेरिया के साथ होता था भेदभाव

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने जब से यू-ट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाया है, आए...
शोएब अख्तर का बड़ा खुलासा, हिंदू होने की वजह से दानिश कनेरिया के साथ होता था भेदभाव

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने जब से यू-ट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाया है, आए दिन कुछ ना कुछ खुलासे वो करते ही रहते हैं। उनका एक नया वीडियो आया है जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। भाजपा आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने भी इस वीडियो को शेयर किया है। इसमें शोएब अख्तर खुलासा करते नजर आ रहे हैं कि पाकिस्तान में कैसे हिंदू क्रिकेटर दानिश कनेरिया के साथ भेदभाव और गलत व्यवहार किया गया था।

पाकिस्तानी खिलाड़ी उनके साथ खाना भी नहीं खाते थे

इस वीडियो में शोएब अख्तर बताते नजर आ रहे हैं कि कुछ सालों पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम में मौजूद एकमात्र हिंदू क्रिकेटर दानिश कनेरिया के साथ कितना गलत हुआ था। उन्होंने इसमें बताया कि आलम ये था कि कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने उनके साथ खाना खाने से इनकार कर दिया था। शोएब कहते हैं, 'कुछ खिलाड़ियों ने कहा कि सर ये यहां से खाना क्यों ले रहा है। मैंने कहा तुमको उठाकर बाहर फेंक दूंगा। मैंने कहा तू कप्तान होगा तो अपने घर पर। वो तेरे मुल्क को छह-छह खिलाड़ियों को आउट करके दे रहा है। इंग्लैंड सीरीज में नाम मेरा हुआ लेकिन सीरीज तो दानिश और सामी ने जिताई। मैंने तो नीचे के बल्लेबाजों को आउट किया, असली बल्लेबाजों को तो उसने ही आउट किया, उसको कोई श्रेय नहीं दे रहा था।'  शोएब अख्तर ये भी कहा कि दानिश कनेरिया ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए कई मौकों पर यादगार प्रदर्शन किया लेकिन उनको उनके धर्म की वजह से कभी इसका श्रेय नहीं दिया जाता था।

कनेरिया ने किया अख्तर का धन्यवाद

कनेरिया के समर्थन में उतरे अख्तर का धन्यवाद करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने आज महान तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर का टीवी इंटरव्‍यु देखा। मैं निजी तौर पर उनका शुक्रियाअदा करता हूं कि वह सच्‍चाई दुनिया के सामने लेकर आए। इसी समय, मैं उन सभी दिग्‍गज क्रिकेटरों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्‍होंने क्रिकेटर के रूप में मेरा पूरे दिल से समर्थन किया। मीडिया, क्रिकेट प्रशासक और पाकिस्‍तान की जनता का भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्‍होंने मेरे अलग धर्म का होने के बावजूद साथ दिया। समाज में कुछ लोग ऐसे भी थे, जिन्‍होंने विरोध किया। हालांकि, उनका विरोध ऐसे लोगों के सामने टिक नहीं पाया, जो मुझे प्‍यार करते हैं। मैं हमेशा से जिंदगी में सकारात्‍मक रहा हूं और ऐसे विरोधियों को नजरअंदाज करता हूं।

प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मदद की गुहार लगाई

कनेरिया ने अब पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मदद की गुहार लगाई है। कनेरिया ने बताया कि उनकी जिंदगी अच्‍छे आकार में नहीं है और उन्‍हें पाकिस्‍तान के क्रिकेट प्रशासन से भी मदद की उम्‍मीद है। कनेरिया को उम्‍मीद है कि उनकी इस जरुरत के समय प्रधानमंत्री इमरान खान मदद करेंगे।

कनेरिया ने कहा कि मेरी जिंदगी अच्‍छे आकार में नहीं है और मैंने पाकिस्‍तान समेत दुनियाभर में व्‍यक्तिगत रूप से कई लोगों से गुजारिश की है कि मेरा मामला सुलझाएं। इसके बावजूद मुझे अब तक कोई मदद नहीं मिली है। पाकिस्‍तान के कई क्रिकेटरों के मामले इस बीच सुलझाए गए। मैंने क्रिकेटर के रूप में पाकिस्‍तान के लिए अपना सबकुछ झोंका और मुझे इस पर काफी गर्व है। अब मुझे उम्‍मीद है कि जरुरत के समय पाकिस्‍तान के लोग मेरी मदद जरूर करेंगे। उन्‍होंने आगे कहा, मुझे प्रधानमंत्री इमरान खान सहित पाकिस्‍तान के कई दिग्‍गज क्रिकेटरों के समर्थन की जरुरत है। पाकिस्‍तान का क्रिकेट प्रशासन और अन्‍य देशों से गुजारिश है कि मुझे इस बुरे समय से उबारे। कृपया आप लोग आगे आकर मेरी मदद कीजिए।

ऐसा रहा करिअर

कराची में जन्मे स्पिनर दानिश कनेरिया ने पाकिस्तान के लिए 61 टेस्ट मैचों में 34.79 की औसत से 261 विकेट लिए, जबकि वनडे में उन्होंने 18 मैचों में 45.53 की औसत से 15 विकेट हासिल किए। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तो उनका रिकॉर्ड जबरदस्त रहा जहां उन्होंने 1023 विकेट झटके हैं। इसके अलावा लिस्ट-ए क्रिकेट में भी दानिश ने 262 विकेट लिए। आज वो 39 साल के हो गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad