Advertisement

रवींद्र जडेजा विश्व के सबसे तेजी से 150 टेस्ट विकेट लेने वाले बांए हाथ के गेंदबाज बने

यह कारनामा उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन किया।
रवींद्र जडेजा विश्व के सबसे तेजी से 150 टेस्ट विकेट लेने वाले बांए हाथ के गेंदबाज बने

रवींद्र जडेजा के बारे में कहा जाने लगा है कि रन आउट करने में उनका बायां हाथ बिजली से भी तेज चलता है और मजाल है कोई बल्लेबाज बच निकले। इस बार भी उन्होंने अपने बाएं हाथ का एक कमाल दिखाया है। ना, फील्डिंग में नहीं, गेंदबाजी में। 

रवींद्र जडेजा विश्व क्रिकेट में सबसे तेजी से 150 टेस्ट विकेट लेने वाले बांए हाथ के गेंदबाज बन गए हैं। बता दें कि यह कारनामा उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन किया। जडेजा ने 32वें टेस्ट में 150 विकेट पूरे किए। बांए हाथ के गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन काबिज हैं, जिन्होंने अपने करियर के 34वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी। तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के ही बिल जॉन्सटन 35 टेस्ट काबिज हैं। भारत के वीनू मांकड़ इस लिस्ट में छठे स्थान पर हैं, जिन्होंने 40वें टेस्ट में ऐसा कारनामा किया था।

इसके अलावा जडेजा टीम इंडिया की तरफ से सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने। रविचंद्रन अश्विन इस लिस्ट में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं, जिन्होंने अपने करियर के 29वें टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की थी। इसके अलावा अनिल कुंबले और इरापल्ली प्रसन्ना ने 34-34 मैचों में अपने 150 विकेट पूरे किए थे।

जडेजा विश्वभर के स्पिन गेंदबाजों की सूची में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के क्लेरी ग्रीमेट (28 मैच), दक्षिण अफ्रीका के ह्यूज टेफील्ड, पाकिस्तान के सईद अजमल, भारत के आर अश्विन (29 मैच), ऑस्ट्रेलिया के स्टुअर्ट मैकगिल और शेन वॉर्न (31 मैच) के बाद जडेजा चौथे सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं।

मैच का ताजा हाल

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच में बल्‍लेबाजी के बाद भारतीय खिलाड़ि‍यों ने गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया है। कोलंबो में खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन लंच के ठीक पहले श्रीलंका टीम पहली पारी में 183 रन बनाकर आउट हो गई। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 622 रन का विशाल स्‍कोर बनाकर घोषित की थी। श्रीलंका ने आज शनिवार को 56 रन पर 2 विकेट के आगे खेलना शुरू किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad