Advertisement

8 कैच लेकर रहाणे ने बनाया विश्‍व रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत करते हुए भारत ने एक और कारनामा कर दिखाया है। भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने इस टेस्ट में आठ कैच लेते हुए ऐसा करने वाला पहला नॉन-कीपर खिलाड़ी बनने का विश्व कीर्तिमान बनाया लिया। भारत ने श्रीलंका को दूसरी पारी में 367 रन पर समेट दिया है और अब उसे सिर्फ 176 रन बनाने हैं।
8 कैच लेकर रहाणे ने बनाया विश्‍व रिकॉर्ड

गाले में चल रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन स्लिप में क्षेत्ररक्षण कर रहे रहाणे ने जब अमित मिश्रा की गेंद पर रंगना हेराथ का कैच लपका तभी वह विश्व के पहले ऐसे क्षेत्ररक्षक बन गए जो विकेटकीपिंग किए बगैर एक ही टेस्ट मैच में आठ कैच ले चुका हो।

रहाणे ने पहली पारी में तीन कैच लपके जबकि दूसरी पारी में उसके हाथों में पांच श्रीलंकाई बल्लेबाजों की गेंद आई। इसके साथ ही वह यजुर्विंद्र सिंह (भारत), ग्रेग चैपल (ऑस्ट्रेलिया), हसन तिलकरत्ने (श्रीलंका), स्टीफन फ्लेमिंग (न्यूजीलैंड) और मैथ्यू हेडन (ऑस्ट्रेलिया) से आगे निकल गए जिन्होंने एक ही पारी में सात कैच लपके थे।

संयोगवश यजुर्विंद्र सिंह ने भी जब एक ही टेस्ट में सात कैच लपके थे तब भी स्वतंत्रता दिवस (1977) के एक दिन बाद ही यह कारनामा हुआ था जबकि रहाणे ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या को यह कामयाबी पाई है। इंग्लैंड के जैक रसेल और दक्षिण अफ्रीका के एबी डी‌ विलियर्स ने विकेटकीपर रहते हुए 11-11 कैप लपके हैं और दोनों क्रमशः दक्षिण अफ्रीका (1995) और पाकिस्तान (2013) के खिलाफ यह कारनामा कर चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad