Advertisement

महज 27 साल की उम्र में पाकिस्तानी पेसर मोहम्मद आमिर ने लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

विश्व कप 2019 के बाद शुरू हुआ संन्यास का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कई दिग्गज खिलाड़ियों के...
महज 27 साल की उम्र में पाकिस्तानी पेसर मोहम्मद आमिर ने लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

विश्व कप 2019 के बाद शुरू हुआ संन्यास का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कई दिग्गज खिलाड़ियों के क्रिकेट से अलविदा कहने के बाद अब पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने अचानक से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेकर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया है। हालांकि 27 वर्षीय बाएं हाथ का यह पेसर वन-डे और टी-20 फॉर्मेट में खेलना जारी रखेगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के माध्यम से एक बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने सफेद गेंद क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने की इच्छा व्यक्त की है। 

सफेद गेंद क्रिकेट पर करना चाहते हैं ध्यान केंद्रित

आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहा कि खेल के शिखर और क्रिकेट के पारंपरिक प्रारूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात है। हालांकि मैंने बयान में कहा है कि मैं सफेद गेंद क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना चाहता हूं, इसलिए टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट ले रहा हूं।

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप योगदान देना चाहूंगा

यह अहम फैसला लेने के बाद आमिर ने कहा कि पाकिस्तान के लिए खेलना मेरा सबसे बड़ा सपना रहा और अगले साल होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप सहित टीम की आगामी चुनौतियों का सामना करने के लिए मैं टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ योगदान देना चाहूंगा। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जल्द ही शुरू होने वाली है और पाकिस्तान के पास कुछ बेहतरीन युवा तेज गेंदबाज हैं ऐसे में टेस्ट क्रिकेट से अलग होने के लिए सही समय है।

सभी को किया धन्यवाद

उन्होंने कहा कि मैं अपने सभी टीम के साथियों के साथ-साथ रेड बॉल क्रिकेट में विरोधी रहे खिलाड़ियों का भी धन्यवाद करना चाहता हूं। उनके साथ खेलना और उनके खिलाफ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मुझे यकीन है कि हम सीमित ओवरों की क्रिकेट में खेलते रहेंगे। मैं पीसीबी को भी धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे अपनी छाती पर गोल्डन स्टार लगाने का अवसर प्रदान किया। मैं अपने कोचों का भी आभारी हूं, जिन्होंने मुझे अपने करिअर के विभिन्न चरणों में तैयार किया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला अखिरी मैच

आमिर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानंसबर्ग में खेला था। आमिर ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ महज 17 साल की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था। आमिर ने कुल 36 टेस्ट मैच खेले। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में स्पॉट फिक्सिंग के चलते मोहम्मद आमिर पर पांच साल का बैन लगा था।

119 विकेट हैं उनके नाम

मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट खेले हैं। इनमें उन्होंने 119 विकेट हासिल किए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 44 रन देकर छह विकेट रहा। उन्होंने वर्ल्ड कप 2019 में खेले आठ मैचों में 17 विकेट चटकाए थे, इस दौरान उनकी इकॉनॉमी रेट महज 4.90 की थी। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 59 मैच खेलकर 77 विकेट चटकाए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad