Advertisement

आईसीसी की टक्‍कर में ललित मोदी की क्रिकेट संस्‍था

निर्वासित जीवन जीने और गिरफ्तारी के खतरे का सामना करने के बावजूद आईपीएल के बर्खास्त आयुक्त ललित मोदी ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी की टक्‍कर में एक नई क्रिकेट संस्था का खाका तैयार किया है। उनका दावा है कि यह दुनिया भर में क्रिकेट का भविष्य है।
आईसीसी की टक्‍कर में ललित मोदी की क्रिकेट संस्‍था

वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों का सामना कर रहे ललित मोदी ने कहा है कि नई संस्था ओलंपिक अभियान से मान्यता प्राप्त होगी और टेस्ट तथा टी20 प्रतियोगिताओं का संचालन करेगी जबकि एकदिवसीय प्रारूप को खत्म कर दिया जाएगा।

ललित ने आस्ट्रेलियन ब्राॅडकास्टिंग कारपोरेशन से कहा, हम एक दूसरी क्रिकेट प्रणाली की बात कर रहे हैं। इसका खाका तैयार है, इस पर मेरा ठप्पा लगा है। उन्होंने कहा, 'मैं पहली बार यह कह रहा हूं, मैं इस खाके को तैयार करने में शामिल रहा हूं। हमें मौजूदा संगठन का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए कुछ अरब डालर की जरूरत पड़ेगी, मुझे नहीं लगता कि काम शुरू करने के लिए इसे हासिल करना कोई समस्या है।' ललित ने कहा है कि उनकी योजना काफी विस्तृत है, एेसा नहीं है कि आनन फानन में यह योजना तैयार हुई है। इसे तैयार करने में वर्षों का समय लगा है।

वर्ष 2010 में आईपीएल आयुक्त पद से बर्खास्त किए गए ललित के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय के आरोपों के आधार पर गिरफ्तारी वारंट है। ललित ने हालांकि अपने खिलाफ इन आरोपों से इनकार किया है। विवादास्पद खेल प्रशासक ने कहा कि उनकी योजना तभी विफल होगी जब फिलहाल उनके धुर विरोधी और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के अंतर्गत काम कर रहा आईसीसी सुधारवादी कदम उठाएगा। 

 

ललित मोदी के अनुसार, उनके खाके में प्रतियोगिताओं का कैलेंडर भी शामिल है जो टेस्ट और टी20 मैचों में आईसीसी को टक्‍कर देगा। इस योजना में सिर्फ टेस्ट क्रिकेट और टी20 को शामिल किया गया है। इसमें वनडे पर कतई विचार नहीं किया गया। वनडे क्रिकेट के बारे में मोदी का कहना है, आज के युग में यह बिलकुल बेकार है। सिर्फ टी20 और टेस्ट मैच खेले जाने चाहिए।

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad