Advertisement

आईसीसी चेयरमैन बनने के बाद जय शाह ने दी पहली प्रतिक्रिया, कहा- 'टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता दी जाएगी'

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने अपने आईसीसी चेयरमैन बनने पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए अपनी प्राथमिकताएं...
आईसीसी चेयरमैन बनने के बाद जय शाह ने दी पहली प्रतिक्रिया, कहा- 'टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता दी जाएगी'

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने अपने आईसीसी चेयरमैन बनने पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए अपनी प्राथमिकताएं गिनाई। उन्होंने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने पर ध्यान देंगे कि उनके कार्यकाल में टेस्ट क्रिकेट खेल का "आधार" बने, जिसके दौरान वह "क्रिकेट की प्रगति में आने वाली बाधाओं को खत्म करने" का भी प्रयास करेंगे।

35 वर्षीय, 1 दिसंबर को मौजूदा ग्रेग बार्कले की जगह लेने के लिए बीसीसीआई सचिव का अपना वर्तमान पद छोड़ देंगे और दो साल की अवधि के लिए सबसे कम उम्र के आईसीसी चेयरमैन बनेंगे।

शाह ने एक बयान में कहा, "हालांकि टी20 स्वाभाविक रूप से रोमांचक प्रारूप है, लेकिन यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि टेस्ट क्रिकेट हर किसी के लिए प्राथमिकता बना रहे क्योंकि यह हमारे खेल का आधार है।"

मंगलवार को बीसीसीआई की ओर से जारी किए गए बयान में उन्होंने कहा, "हमें यह देखना होगा कि क्रिकेटरों को लंबे प्रारूप की ओर प्रेरित किया जाए और हमारे प्रयासों को इस लक्ष्य की ओर निर्देशित किया जाएगा।"

शाह ने कहा कि वह प्रतिभा खोज के लिए एक अलग कार्यक्रम स्थापित करने की दिशा में भी काम करना चाहेंगे। उन्होंने दुनिया भर में खेल के स्तर को ऊपर उठाने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, "मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि मैं दुनिया भर में हमारे खेल के मानक को ऊंचा उठाने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा। जैसे ही मैं इस महत्वपूर्ण भूमिका में कदम रख रहा हूं, मैं आपकी उच्च उम्मीदों को पूरा करने और क्रिकेट के खूबसूरत खेल के लिए खुद को समर्पित करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हूं।" 

शाह, जो केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे हैं, अगले महीने के अंत या अक्टूबर में होने वाली बोर्ड की वार्षिक आम बैठक में बीसीसीआई सचिव के रूप में अपना पद छोड़ देंगे।

गौरतलब है कि दिवंगत जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के बाद शाह इस हाई-प्रोफाइल पद के लिए चुने जाने वाले पांचवें भारतीय बन गए।

उन्होंने कहा, "क्रिकेट 2028 में ओलंपिक में अपनी ऐतिहासिक शुरुआत करने के लिए तैयार है, हम एक परिवर्तनकारी युग के मुहाने पर खड़े हैं। यह मोड़ महज़ एक मील का पत्थर नहीं है, यह इस शानदार खेल में शामिल हम सभी के लिए एक स्पष्ट आह्वान है। हमारी साझा यात्रा के ऐसे रोमांचक दौर में आईसीसी का नेतृत्व करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।"

आईसीसी अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, शाह ने कहा कि वह महिला और दिव्यांग क्रिकेटरों के विकास की वकालत करेंगे।

उन्होंने कहा, "हमें महिला क्रिकेट और दिव्यांग क्रिकेट पर अधिक संसाधन और ध्यान केंद्रित करके आईसीसी के मिशन को आगे बढ़ाना चाहिए। साथ मिलकर, हम खेल के इन आवश्यक पहलुओं को सशक्त बना सकते हैं, जिससे वे न केवल दिखाई देंगे बल्कि जीवंत और संपन्न होंगे।"

जय शाह ने कहा, "मैं उत्सुकता से सहयोगात्मक प्रयासों से समृद्ध कार्यकाल की आशा करता हूं, जो क्रिकेट की प्रगति में बाधा डालने वाली बाधाओं को खत्म करने का प्रयास करेगा। हमारे सामने आने वाली हर चुनौती एक छिपा हुआ अवसर है, और साथ मिलकर, हम प्रतिकूल परिस्थितियों को जीत में बदल देंगे।"

शाह ने कहा, "आइए क्रिकेट के प्रति अपने जुनून और इसकी असाधारण क्षमता में अपने विश्वास के साथ एकजुट होकर, हाथ में हाथ डालकर इस अविश्वसनीय यात्रा पर निकलें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad