Advertisement

इशांत बने 200 विकेट लेने वाले आठवें भारतीय गेंदबाज

इशांत शर्मा श्रीलंका के विरुद्ध अंतिम टेस्ट में अपने कैरियर का 200वां विकेट हासिल कर भारत के कई दिग्गज गेंदबाजों की पंक्ति में आ गए हैं। इशांत ने ये उपलब्धी 65 मैचों में हासिल की है।
इशांत बने 200 विकेट लेने वाले आठवें भारतीय गेंदबाज

कोलंबो। श्रीलंका के विरुद्ध अंतिम टेस्ट मैच में इशांत शर्मा ने मंगलवार को श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज को आउट कर टेस्ट मैचों में अपना 200वां विकेट लिया। भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले इशांत आठवें गेंदबाज हैं। अपना 65वां टेस्ट मैच खेल रहे इशांत ने तीसरे टेस्ट मैच में चाय के विश्राम के तुरंत बाद मैथ्यूज को पगबाधा आउट करके अपना 200वां विकेट हासिल किया। वह सबसे अधिक टेस्ट मैचों में इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। उनसे पहले जहीर खान ने 63 मैचों में 200 विकेट हासिल किये थे।

 

हालांकि दक्षिण अफ्रीका के जाक कैलिस ने 102वें, वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स ने 80वें और इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिन्टाफ ने 69वें मैच में अपना 200वां विकेट हासिल किया था। लेकिन ये तीनों विशुद्ध गेंदबाज नहीं थे और टीम में उनकी भूमिका आलराउंडर की थी। इशांत से पहले भारत की तरफ से जिन गेंदबाजों ने 200 या इससे अधिक विकेट लिए उनमें अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434), हरभजन सिंह (417), जहीर खान (311), बिशन सिंह बेदी (266), भगवत चंद्रशेखर (242), और जवागल श्रीनाथ (236 विकेट) शामिल हैं।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad