Advertisement

भारत ने पहले टेस्ट में श्रीलंका को 304 रन से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट भारत ने 304 रन से जीत लिया है। श्रीलंका के दो बल्लेबाज चोटिल थे जिसकी वजह से भारत ने मेजबान देश के 245 रन पर 8 विकेट लेते ही मैच अपने नाम कर लिया।
भारत ने पहले टेस्ट में श्रीलंका को 304 रन से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट भारत ने 304 रन से जीत लिया है। श्रीलंका के दो बल्लेबाज चोटिल थे जिसकी वजह से भारत ने मेजबान देश के 245 रन पर 8 विकेट लेते ही मैच अपने नाम कर लिया। हेरथ और गुनारत्ने बल्लेबाजी करने नहीं आ सके। 
 
पहले टेस्ट में जीत के साथ ही भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत की ओर से अश्विन और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट झटके , जबकि मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने एक-एक विकेट चटकाया।
 
इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 240 रन बनाकर घोषित की। कोहली ने नाबाद 103 रन बनाए. टीम इंडिया मैच के चौथे दिन तीन विकेट पर 189 रन से आगे खेलने उतरी। कोहली और अजिंक्य रहाणे ने तेजी से रन बटोरते हुए स्कोर को 240 तक पहुंचा दिया। कोहली और रहाण के बीच चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हुई।
 
कप्तान कोहली के करियर का 17वां शतक पूरा होते ही भारतीय टीम ने अपनी पारी की घोषणा कर दी। इसके अलावा कोहली विदेशी धरती पर सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए. उन्होंने 17 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने 19 पारियों में ये कारनामा किया था।
 
कप्तान विराट कोहली 103 रन और अजिंक्ये रहाणे 23 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह भारत ने श्रीलंका को जीत के लिए 550 रनों का लक्ष्य दिया. इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 600 रन का विशाल स्कोर बनाया था।
 
भारत के 550 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका का पहला विकेट थरंगा (10) के रूप में गिरा। मोहम्मद शमी ने भारत को पहली सफलता दिलाई। कुछ देर बाद ही मेजबान देश को दूसरा झटका लगा। छठे ओवर में उमेश यादव ने दनुष्का गुणतिलक (02) को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया। इसके बाद करुणारत्ने और मेंडिस ने तीसरे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी कर पारी को संभाला।
 
श्रीलंका का चौथा विकेट 116 रन के स्कोर पर मैथ्यूज के रुप में गिरा। जडेजा ने मैथ्यूज को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद करूणारत्ने और डिकवेला ने पारी को संभाला और 4 विकेट पर 200 के पार ले गए। श्रीलंका ने चाय तक 57 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 192 रन बना लिए थे। दिमुथ करुनारात्ने 85 और निरोशन डिकवेला 48 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे।
 
चाय के बाद डिकवेला ने अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया. इसके कुछ देर बाद ही 62वें ओवर में अश्विन ने श्रीलंका को 217 रन के स्कोर पर पांचवां झटका दिया. डिकवेला 67 रन बनाकर आउट हुए। 
 
इसके कुछ देर बाद गेंदबाजी करने आए अश्विन ने 74वें ओवर में दो विकेट लकेर श्रीलंका की कमर तोड़ दी. अश्विन ने ओवर की तीसरी गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने को आउट किया. करुणारत्ने 3 रन से अपने शतक से चूक गए. ओवर की 5वीं गेंद पर अश्विन ने नुवान प्रदीप को शून्य के स्कोर पर पवैलियन का रास्ता दिखाया। 
 
77वें ओवर में सुदेश कुमारा का विकेट गिरने के साथ ही मेजबान देश की दूसरी पारी 245 रन पर आल आउट हो गई और भारत ने पहले टेस्ट में 304 रन से बड़ी जीत दर्ज की.
  
इससे पहले, भारत के 600 रनों के जवाब में श्रीलंका ने 291 रन बनाए। श्रीलंका के दिलरुवान परेरा 92 रन बनाकर नाबाद रहे। असेला गुणारत्ने अंगूठा टूटने की वजह से इस मैच में नहीं खेल सके। भारत ने श्रीलंका को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad