Advertisement

'आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम इतना बुरा नहीं', कोहली रोहित के वोट से असहमत आर अश्विन

भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को लगता है कि आईपीएल के 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम ने खेल को...
'आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम इतना बुरा नहीं', कोहली रोहित के वोट से असहमत आर अश्विन

भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को लगता है कि आईपीएल के 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम ने खेल को निष्पक्ष बना दिया है और आयोजन में "रणनीति के लिए मूल्य" जोड़ा है।

बता दें कि विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे वरिष्ठ भारतीय खिलाड़ी इस नियम के आलोचक रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि यह भारतीय ऑलराउंडरों के विकास को रोकता है और बल्ले और गेंद के बीच संतुलन को बिगाड़ता है।

हालांकि, अश्विन को लगता है कि 2023 सीज़न में पेश किया गया नियम, जो सभी आईपीएल टीमों को मैच की माँग के अनुसार अपनी-अपनी पारी के दौरान एक खिलाड़ी - बल्लेबाज या गेंदबाज - को स्थानापन्न करने की अनुमति देता है, खेल को निष्पक्ष बनाता है।

'ईएसपीएन क्रिकइन्फो' ने पूर्व भारतीय कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत के यूट्यूब शो, जो तमिल में है, पर अश्विन के हवाले से कहा, "मुझे क्यों लगता है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम इतना बुरा नहीं है क्योंकि यह रणनीति के लिए थोड़ा अधिक मूल्य देता है। उस तर्क का दूसरा पक्ष यह है कि यह ऑलराउंडरों को प्रोत्साहित नहीं करता है। लेकिन कोई भी उन्हें रोक नहीं रहा है। इस पीढ़ी में, वे ऐसा नहीं करते हैं (बल्लेबाज गेंदबाजी और गेंदबाज बल्लेबाजी)।"

अश्विन ने कहा, "ऐसा नहीं है कि वे इम्पैक्ट प्लेयर नियम के कारण हतोत्साहित हैं। वेंकटेश लायर को देखें, वह वर्तमान में लंकाशायर के लिए कमाल कर रहे हैं। नवाचार का अवसर है और यह खेल को निष्पक्ष बनाता है।"

37 वर्षीय ने क्वालीफायर 2 मैच का हवाला देते हुए अपने रुख का समर्थन किया जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद ने इस साल के आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड की जगह स्पिनर शाहबाज अहमद को शामिल किया था।

अहमद अश्विन सहित तीन विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द मैच बने। उन्होंने कहा, "सनराइजर्स ने शाहबाज़ अहमद को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में लाया (पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 175 रन बनाने के बाद)। वह मैच विजेता बन गए।"

अश्विन ने तर्क दिया कि ओस होने पर नियम मैच को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।  

उन्होंने कहा, "जब ओस खेल को एकतरफा बनाने की क्षमता रखती है, तो दूसरी गेंदबाजी करने वाली टीमों को काउंटर के रूप में एक अतिरिक्त विकल्प मिलता है। यदि आप दूसरी बल्लेबाजी कर रहे हैं, तो आप एक बल्लेबाज के लिए अतिरिक्त गेंदबाज को उतारकर रणनीतिक रूप से प्रतिस्थापन कर सकते हैं।" 

अश्विन ने कहा, "खेल कड़े हैं, एक अतिरिक्त खिलाड़ी को खेलने को मिल रहा है। कोलकाता या मुंबई को छोड़कर, जहां स्कोर आसमान छू रहा है, अन्यत्र कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। पंजाब किंग्स के घरेलू स्थल (मुल्लांपुर) की तरह, वे सभी 160-170 खेल थे।"

दूसरी ओर, अश्विन का मानना है कि इस नियम ने कई खिलाड़ियों को अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद की है, यहां तक कि राष्ट्रीय टीम में भी स्थान अर्जित किया है।

उन्होंने कहा, "शाहबाज़ अहमद, शिवम दुबे सबसे महत्वपूर्ण, ध्रुव जुरेल। अगर इम्पैक्ट प्लेयर नियम नहीं होता, तो उन्हें कभी मौका नहीं मिलता। इसलिए बहुत सारे खिलाड़ियों का उदय हुआ है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यही एकमात्र तरीका है खिलाड़ियों के उभरने के लिए, लेकिन यह इतना बुरा नहीं है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad