Advertisement

पाकिस्‍तानी स्पिनर यासिर डोप टेस्‍ट में फेल, अस्‍थायी निलंबन

आईसीसी ने पाकिस्तान के स्पिनर यासिर शाह को पिछले महीने इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान डोप टेस्‍ट में फेल होने के कारण अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है।
पाकिस्‍तानी स्पिनर यासिर डोप टेस्‍ट में फेल, अस्‍थायी निलंबन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज अपने बयान में कहा, पाकिस्तान के गेंदबाज यासिर शाह को आईसीसी एंटी डोपिंग कोड के तहत एंटी डोपिंग नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। यासिर का 13 नवंबर को श्रृंखला के दौरान नमूने लेकर परीक्षण किया गया था। उनके नमूने में प्रतिबंधित पदार्थ क्लोरटालिडोन पाया गया जो कि वाडा की प्रतिबंधित सूची के सेक्शन पांच में शामिल है।

जिस दिन परीक्षण किया गया पाकिस्तान ने उस दिन अबुधाबी में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच खेला था। आईसीसी ने कहा, अनुशासनात्मक प्रक्रिया का परिणाम लंबित रहने तक यासिर को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। अब इस मसले में आईसीसी के एंटी डोपिंग कोड के अनुसार निबटा जाएगा और तब तक आईसीसी इस पर आगे कोई टिप्पणी नहीं करेगी।

पाकिस्‍तान के लिए बड़ा झटका: पीसीबी चयनकर्ता

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता हारून राशीद ने कहा कि आईसीसी का लेग स्पिनर यासिर शाह को अस्थायी तौर पर निलंबित करना न्यूजीलैंड दौरे से पहले राष्ट्रीय टीम के लिये बहुत बड़ा झटका है। राशीद ने कहा, हर दिन आपको पाकिस्तान क्रिकेट से जुड़ी एक नई समस्या से जूझना पड़ता है। अब हमें आगामी प्रतियोगिताओं के लिए अपनी सारी योजनाओं को नए सिरे से तैयार करना होगा।

पीसीबी सूत्राें ने बताया कि यासिर पर दो साल का प्रतिबंध लगाया जा सकता है। लगता है यासिर ने ब्लड प्रेशर की परेशानी के लिए कुछ दवाईयां ली थी लेकिन टीम चिकित्सक या पीसीबी मेडिकल पैनल को इस बारे में अवगत नहीं कराया जो बहुत बड़ी गलती है। पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान भी टीम प्रबंधन से नाखुश बताए जाते हैं कि उन्होंने खिलाड़‍ियों पर ध्यान नहीं दिया कि वे बीमारी के लिए कौन-सी दवाईयां ले रहे हैं।

मोहम्‍मद आमिर की वापसी का रास्‍ता साफ 

दिलचस्प बात यह है कि यासिर पर प्रतिबंध से चयनकर्ताओं के लिए दागी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम में शामिल करना आसान हो गया है। यासिर के बाहर होने से पाकिस्तान का आक्रमण कमजोर हो गया है। इसलिए पूरी संभावना है कि आमिर को न्यूजीलैंड दौरे के लिए चुना जाए।

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान राशिद लतीफ ने कहा कि यासिर पर प्रतिबंध पाकिस्तान क्रिकेट के लिये बड़ा झटका है क्योंकि टीम के पास उनकी जगह भरने के लिए कोई अच्छा लेग स्पिनर नहीं है। लतीफ ने कहा, एक साल के अंदर हमने अपने तीन सर्वश्रेष्ठ स्पिनर सईद अजमल, मोहम्मद हफीज और यासिर को गंवा दिया है। लेकिन केवल पाकिस्तान क्रिकेट ही इस झटके से उबरने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि आमिर की राष्ट्रीय टीम में वापसी अब महज औपचारिकता रह गई है।

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad