Advertisement

पत्रकार से ही संन्यास लेने का जवाब दिलाया धोनी ने

संन्यास को लेकर लगातार उठाए जा रहे सवालों से झल्लाए भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस तरह के सवाल से पार पाने का अजीबोगरीब तरीका अपनाया। उन्होंने जहां खेलना जारी रखने की इच्छा जाहिर की, वहीं इस बार अपने व्यंग्य बाण किसी भारतीय नहीं, बल्कि आस्ट्रेलियाई पत्रकार पर चलाए।
पत्रकार से ही संन्यास लेने का जवाब दिलाया धोनी ने

भारतीय टीम के गुरुवार रात सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के हाथों हार से विश्व टी20 से बाहर होने के बाद धोनी से संवाददाता सम्मेलन में पूछा गया कि क्या वह छोटे प्रारूप में खेलना जारी रखेंगे। टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके धोनी इससे झल्ला गए और उन्होंने अपनी नायाब लेकिन मजाकिया और व्यंग्यात्मक शैली में इसका जवाब दिया। वह पिछले दिनों बांग्लादेश पर भारत की जीत के बाद भी पत्रकारों के सामने अपना आपा खो बैठे थे।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के रिपोर्टर सैम फेरिस ने धोनी से पूछा, ‘आपने खेल में सब कुछ हासिल कर लिया है, क्या आप खेलना जारी रखने के इच्छुक हैं।’ वहां बैठे अधिकतर लोग तक हैरान रह गए, जब धोनी ने आस्ट्रेलियाई पत्रकार को अपने पास रखी कुर्सी पर बैठने के लिए आमंत्रित किया। अमूमन मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में ऐसे दृश्य नहीं दिखाई देते।

धोनी ने आस्ट्रेलियाई पत्रकार से कहा, ‘यहां आओ हम कुछ मजाक कर लेते हैं। आओ आओ मैं गंभीर हूं।’ रिपोर्टर मंच पर पहुंच गया जिस पर सम्मेलन कक्ष में जोर से ठहाका भी लगा। धोनी ने तुरंत ही पत्रकार के कंधे पर हाथ रखा और फिर भूमिकाएं बदल गईं। धोनी ने पत्रकार से ही सवाल पूछ दिया। धोनी ने आस्ट्रेलियाई पत्रकार से पूछा, ‘आप चाहते हैं कि मैं संन्यास ले लूं। आप गंभीर हैं।’ रिपोर्टर ने कहा, मैं यह सवाल आपसे कर रहा हूं।

धोनी ने तुरंत जवाब दिया, ‘मैं उम्मीद कर रहा था कि कोई भारतीय पत्रकार मुझसे यह सवाल करे क्योंकि मैं वास्तव में आपसे यह नहीं कह सकता कि क्या आपका कोई भाई या बेटा है जो भारत की तरफ से विकेटकीपर के तौर पर खेल सकता है।’ धोनी ने पत्रकार से अगला सवाल किया, क्या आपको लगता है कि मैं अनफिट हूं जबकि आपने मुझे (मैदान पर) इतना दौड़ते हुए देखा है।

यहां तक कि परेशान पत्रकार ने तुरंत जवाब दिया नहीं और साथ में यही भी जोड़ा कि असल में दौड़ने में धोनी का कोई सानी नहीं है। भारतीय कप्तान ने फिर पूछा, ‘क्या आपको लगता है कि मैं 2019 विश्व कप तक खेल सकता हूं।’ बेबस पत्रकार ने झेंपते हुए कहा, ‘हां क्यों नहीं।’

धोनी ने इसके बाद पत्रकार की पीठ थपथपाई और हंसते हुए कहा, ‘फिर आपने ही सवाल का जवाब दे दिया है। इसके बाद उन्होंने पत्रकार को वापस सीट पर जाने के लिए कहा। आस्ट्रेलियाई पत्रकार के अपनी सीट पर लौटने के बाद धोनी कहते रहे कि वह चाहते थे कि कोई भारतीय पत्रकार उनसे यह सवाल करे। उन्होंने कहा, ‘मैं चाह रहा था कि कोई भारतीय पत्रकार मुझसे यह सवाल करे क्योंकि तब मैं उससे पूछता कि क्या उसका बेटा खेलने लायक है और विकेटकीपर की भूमिका निभा सकता है। वह न कहता तो तब मैं कहता कि ठीक है क्या कोई भाई है जो खेल सकता हो और विकेटकीपर भी हो। आपने गलत समय पर गलत हथियार का उपयोग किया है।’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad