Advertisement

बेन स्टोक्स ने एक हाथ से लपका शानदार कैच, फिर भी नहीं माना उसे करिअर का बेस्ट

आईसीसी विश्व कप के पहले मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए बेन स्टोक्स ने अपने लाजवाब कैच से सभी...
बेन स्टोक्स ने एक हाथ से लपका शानदार कैच, फिर भी नहीं माना उसे करिअर का बेस्ट

आईसीसी विश्व कप के पहले मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए बेन स्टोक्स ने अपने लाजवाब कैच से सभी को हैरान कर दिया। हालांकि, इस इंग्लिश ऑलराउंडर का मानना है कि यह उनके करिअर का बेस्ट कैच नहीं था। 

मैन ऑफ द मैच रहे बेन स्टोक्स

गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला गया। मैच में मेजबान इंग्लिश टीम ने अफ्रीकी टीम को 104 रनों से मात दी। टीम के ऑलराउंडर स्टोक्स ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों ही क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया। स्टोक्स को अपने बेहतरीन खेल के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। स्टोक्स ने न सिर्फ 79 गेंदों में 89 रन बनाए, बल्कि गेंदबाजी करते हुए 2.5 ओवर में 2 विकेट चटकाए और क्रिकेट के इतिहास का शानदार कैच भी लिया। 

टफनेल ने कहा 'कैच ऑफ द सेन्चुरी'

गुरुवार को केनिंग्टन ओवल मैदान पर हुए इस मैच में स्टोक्स ने हवा में छलांग लगाते हुए एंडिल फेहलुकवायो का पीछे से कैच लपक लिया। इस गजब के कैच को देख सभी हैरान रह गए।  स्टोक्स के कैच को इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर फिल टफनेल ने उसी वक्त 'कैच ऑफ द सेन्चुरी' करार दे दिया। 

2015 एशेज में एडम वोजिस के कैच को मानते हैं बेस्ट

हालांकि, स्टोक्स 2015 एशेज टेस्ट के दौरान एडम वोजिस का एक हाथ से लिया कैच अपने करिअर का बेस्ट कैच मानते हैं। जब स्टोक्स से पूछा गया कि क्या यह उनके सबसे बेहतरीन कैच था तो उन्होंने कहा कि नही मेरा बेस्ट कैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था, एडम वोजिस का कैच सबसे ऊपर है। स्टोक्स ने माना कि वो फेहलुकवायो के शॉट को सही तरह से जज नहीं कर सके और उन्हें काफी देर से अहसास हुआ कि बॉल उनके पीछे गिरेगी। इसके बावजूद वह कैच लपकने में सफल रहे।    

दक्षिण अफ्रीका को 104 रनों से हराया

स्टोक्स ने कहा कि दरअसल मैं गलत जगह खड़ा था। यह कैच इतना मुश्किल नहीं होता अगर मैं सही जगह खड़ा होता। यह कैच मेरे हाथ से छूट भी सकता था। आईसीसी विश्व कप 2019 के पहले मैच इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 104 रनों से हरा दिया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर अपने बल्लेबाजों के दम पर 8 विकेट पर 311 का स्कोर बनाया। जवाब में साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 207 रनों पर ही सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 89 रन बनाए।

ऑलराउंडर होना है सबसे अच्छी बात

जीत के बाद स्टोक्स ने कहा कि ऑलराउंडर होने की सबसे अच्छी बात यह है कि आप पूरे 100 ओवरों में खेल को प्रभावित कर सकते हैं। यह हमेशा अच्छा होता है जब आप टीम की जीत में योगदान दे सकें। सबसे अधिक प्रसन्न करने वाली बात यह है कि हमने विश्व कप का पहला मैच जीता।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad