Advertisement

स्‍पॉट फिक्सिंग में रणजी खिलाड़ी हिकेन शाह निलंबित

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने स्‍पॉट फिक्सिंग के आरोप में मुंबई के एक रणजी क्रिकेटर को निलंबित कर दिया है। हिकेन शाह नाम के इस खिलाड़ी ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के प्रवीण ताम्‍बे को कथित तौर पर स्‍पॉट फिक्सिंग में शामिल होने की पेशकश की थी।
स्‍पॉट फिक्सिंग में रणजी खिलाड़ी हिकेन शाह निलंबित

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने आज मुंबई के रणजी क्रिकेटर हिकेन शाह को आईपीएल के दौरान साथी खिलाड़ी को भ्रष्टाचार में शामिल होने पेशकश के आरोप में निलंबित कर दिया। आगे की कार्रवाई के लिए यह मामला बोर्ड की अनुशासन समिति को सौंपा गया है। बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर की ओर से जारी बयान में कहा गया, मुंबई के क्रिकेटर हिकेन शाह को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उसे बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोधक आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया।उन्होंने आगे कहा, बीसीसीआई की अनुशासन समिति का फैसला आने तक वह बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त किसी तरह के क्रिकेट में हिस्सा नहीं ले सकेगा।

30 वर्षीय हिकेन शाह फिलहाल किसी आईपीएल टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्होंने मुंबई के लिये 37 प्रथम श्रेणी मैच खेलकर 42.35 की औसत से 2160 रन बनाए हैं। बोर्ड का कहना है कि हिकेन शाह ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने एक साथी खिलाड़ी को भ्रष्टाचार की पेशकश की जो आईपीएल टीम का सदस्य भी है। उस खिलाड़ी ने तुरंत फ्रेंचाइजी को इसकी जानकारी दी। टीम ने बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोधक यूनिट को इसकी सूचना दी है। 

 

एक सूत्र ने बताया कि शाह ने राजस्थान रायल्स के प्रवीण ताम्बे से संपर्क किया था जिसने बीसीसीआई को इसकी सूचना दी।सूचना के आधार पर बोर्ड अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने एसीयू को मामले की तुरंत जांच करने के निर्देश दिए। विस्तृत जांच के बाद जांच आयुक्त ने हिकेन शाह को खिलाड़‍ियों के लिये बीसीसीआई की आचार संहिता की धारा के उल्लंघन का दोषी पाया और कार्रवाई की सिफारिश की। जगमोहन डालमिया ने कहा है कि भ्रष्टाचार को कतई बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। एेसे मामलों में आगे भी कड़ी कार्रवाई करते रहेंगे ताकि दूसरों के लिए मिसाल कायम हो। 

बोर्ड सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा, इस घटना से साबित होता है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ बोर्ड की जागरूकता नीति के नतीजे मिल रहे हैं। खिलाड़ी इतना सतर्क था कि उसने मामले की सूचना बोर्ड की एसीयू को दी। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad